दिवाली के मौके पर चाहतीं हैं ग्लोइंग स्किन, तो ट्राई करें ये होम फेस पैक

1672 0

लाइफस्टाइल डेस्क.    अगर आप चाहती है कि दिवाली के मौके पर आपका चेहरा भी दिवाली के दीयों की तरह चमके तो आज हम आपके लिए कुछ होम मेड फेस पैक ले कर आये हैं. दिवाली के वक़्त अक्सर महिलाए घर के कामों में दिन-भर बेहद बिजी रहती हैं. ऐसे में उन्हें बाहर पार्लर जाकर फेस पैक वगैरह करने का टाइम नही मिलता. इसलिए आप घर पर ही रह कर आसानी से ये फेस पैक तैयार कर सकती है. जिससे आप की स्किन ग्लोइंग हो जाएगी और आप इस ख़ास अवसर पर बहुत खुबसूरत नजर आयेंगी.

फाइबर से भरपूर काले चने में छिपे हैं कई स्वास्थ्य लाभ

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल दोनों ही आपके चेहरे की रंगत को निखारने में मदद करते हैं. दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच दही, 2-3 बूंद गुलाब जल को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। तकरीबन 10 मिनट रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। यह पैक हफ्ते में 3 बार लगाएं। इसमें पाए जाने वाले ऐंटिमाइक्रोबियल, ऐंटिऑक्सिडेंट, मिनरल, विटमिन स्किन में ऑइल को कंट्रोल कर नमी प्रदान करते हैं।

शहद, हल्‍दी और ग्लिसरीन फेस पैक

शहद एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। यह त्‍वचा को ऑक्सिडेटिव डैमेजेस से बचाता है। साथ ही यह बहुत ही अच्‍छा क्‍लीनजिंग एजेंट भी है। चेहरे को मॉइस्‍चराइज करने के लिए भी शहद एक बेहतरीन विकल्‍प है। इसके साथ जब आप ग्लिसरीन मिक्‍स करेंगी तो फेस पैक में ऐसे हुमेक्टैंट शामिल हो जाएंगे जो त्‍वचा को डीप मॉइस्‍चाराइज करेंगे। साथ ही फेस पैक में हल्‍दी पड़ने से इसमे हीलिंग प्रॉपर्टीज भी शामिल हो जाएंगी। यह फेस पैक आपकी त्‍वचा को ड्राई होने से तो बचाएगा ही साथ ही त्‍वचा को ग्‍लोइंग भी बनाएगा।

नारियल और हल्दी फेस पैक

त्वचा संबंधी किसी भी समस्या के लिए हल्दी सबसे अच्छी मानी जाती है। 1 चम्मच नारियल के दूध के साथ 1/4 हल्दी पाउडर मिलाएं। इस पैक से अपनी त्वचा पर मालिश करें और इसे 15 मिनट के लिए रहने दें। गुनगुने पानी से धुल लें। चमक पाने के लिए, टैन हटाने और मुंहासों से लड़ने के लिए इस पैक का उपयोग करें। यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो रोमछिद्रों को साफ करके प्राकृतिक चमक देता है।

 

Related Post

benefits pregnant women can have by eating ginger

जानिए अदरक खाने से प्रेगनेंट महिला को हो सकते है क्या फायदे

Posted by - August 22, 2020 0
गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को अपने स्‍वास्‍थ्‍य का बहुत ध्‍यान रखना पड़ता है क्‍योंकि इस समय जरा सी भी लापरवाही…
कौन है निर्भया?

बलिया के सीएमओ ने निर्भया के दादा से किया सवाल- कौन है निर्भया, क्यूं गई दिल्ली?

Posted by - February 12, 2020 0
बलिया। निर्भया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर डॉक्टरों और बुनियादी सुविधाओं की मांग को लेकर ग्रामीण धरने पर बैठे थे। इसके…
covid-19

घातक होती कोरोना की लहर

Posted by - April 17, 2021 0
कोरोना संक्रमण को लेकर जिस तरह के अध्ययन आ रहे हैं, वे बेहद डरावने हैं।  रिसर्च जर्नल लैंसेंट का दावा…