सिर्फ स्वाद ही नही सेहत में भी जबरदस्त है मूंगफली का हलवा

1979 0

लाइफस्टाइल डेस्क.    हलवा तो सभी को पसंद होता है. इसका नाम सुनते ही सभी के मुंह में पानी आ जाता है. तो क्या न आज हम लोग मूंगफली का हलवा बनाना सीखे, जो न केवल स्वाद में बल्कि सेहत मे के लिए भी जबरदस्त होता है. सर्दिया शुरू होते ही बाजार में मूंगफली आना शुरू हो जाती है. ठण्ड में इसे खाने के बेहद फाएदे है. ये काफी पौष्टिक होतीं हैं इसलिए इसे खाने से ताकत भी आती है. मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में आयरन,विटामिन, कैल्शियम और जिंक पाया जाता है. तो आइये मूंगफली का हलवा बनाने की विधि जाने…

दिवाली के मौके पर चाहतीं हैं ग्लोइंग स्किन, तो ट्राई करें ये होम फेस पैक

मूंगफली का हलवा बनाने के लिए सामग्री

भुने छिले मूंगफली के दाने – 100 ग्राम(आधा कप) (भीगे हुए)

घी – 1/4 कप

मावा –  100 ग्राम ( आधा कप )

चीनी – 150 ग्राम ( 3/4 कप )

काजू – 4

बादाम – 4

पिस्ते  – 6 से 7

छोटी इलाइची – 4

हलवा बनाने की विधि

भीगे हुए मूंगफली के दाने मिक्सर जार में डालिए और बिना पानी डाले या आवश्यकता हो तो 2 टेबल स्पून पानी डालकर हल्का  दरदरा पीस लीजिये.

कढ़ाही में 2 से 3 टेबल स्पून घी डाल कर गरम कीजिये. घी के पिघलने पर इसमें मूंगफली के दाने का पेस्ट डालकर भूनिये. इसे भूनते समय आपको कढ़ाई में इस पेस्ट को लगातार चलाते रहना है, यह तले में बड़ी जल्दी लगने लगता है.

जैसे ही अच्छी महक आने लगे या मूंगफली पेस्ट कढ़ाई से चिपकना बन्द कर दे, मूंगफली के भुने पेस्ट को प्याले में निकाल लीजिये.

कढ़ाही में मावा डालकर, हल्का ब्राउन होने तक लगातार चलाते हुये भूनिये. इसके हल्का ब्राउन होने पर गैस बन्द कर दीजिये और मावा को प्याली में निकाल लीजिये.

पैन में चीनी को डालिए और चीनी की मात्रा के बराबर पानी लेकर चीनी में मिलाइये और चीनी घुलने तक पकाइये. इसी बीच काजू और बादाम को छोटे टुकड़ों में और पिस्तों को पतले लंबे टुकड़ों में काट लीजिए. साथ ही इलाइची को कूटकर पाउडर बना लीजिए.

चाशनी के तैयार होने पर इसमें भुना हुआ मावा और थोड़ा सा बादाम और पिस्ते हलवे की सजावट के लिए छोड़कर बाकी सारे मेवे हलवे में मिला दीजिये. हलवा को गाढ़ा होने तक पका लीजिए. हलवे के गाढ़े होने के बाद इसमें इलाइची पाउडर डालकर मिक्स कर दीजिए.

हलवे से घी निकलने लगे, तब हलवा बनकर तैयार है, इसे प्याले में निकाल लीजिए और कतरे हुये मेवे डालकर सजाइये.  गरमा गरम हलवा परोसिये और खाइये.  बचे हुये हलवे को फ्रिज में रख दीजिये, एक सप्ताह तक जब भी आपका मन हो हलवा फ्रिज से निकालिये, ठंडा या गरम हलवा जैसा आपका मन हो खाइये.

 

Related Post

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया

शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में आरक्षण नियमावली का हो पालन: शिवपाल यादव

Posted by - May 26, 2020 0
लखनऊ। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने राज्य सरकार से मांग की है कि प्रदेश में…
राफेल डील

‘बेचेंद्र मोदी’ देश के पीएसयू को सूट-बूट वाले मित्रों के साथ बंदर बांट कर रहा है -राहुल

Posted by - October 18, 2019 0
नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने वायनाड अर्थव्यवस्था पर एक बार फिर पीएम मोदी पर हमला…