ganesh chaturthi history : गणेश चतुर्थी क्या है, जानें क्यों जाती है मनाई

736 0

लखनऊ डेस्क। हम इस त्योहार को 10-दिवसीय हर साल मनाते हैं। लेकिन हममें से कितने लोग जानते हैं कि गणेश चतुर्थी क्या है और इसे क्यों मनाया जाता है? नही जानते है तो आइये जानें –

गणेश चतुर्थी एक दस दिवसीय हिंदू त्योहार है, जिसे हाथी के सिर वाले भगवान गणेश के जन्मदिन के सम्मान में मनाया जाता है। वह भगवान शिव और देवी पार्वती के छोटे पुत्र हैं।गणेश को 108 अलग-अलग नामों से जाना जाता है और कला और विज्ञान के भगवान और ज्ञान के देवता हैं। उन्हें अनुष्ठानों और समारोहों की शुरुआत में सम्मानित किया जाता है क्योंकि उन्हें शुरुआत का भगवान माना जाता है। वह व्यापक रूप से और प्रिय रूप से गणपति या विनायक के रूप में जाना जाता है।

गणेश के जन्म के बारे में दो अलग-अलग संस्करण हैं। इसमें से एक यह है कि देवी पार्वती ने स्नान करते समय अपने शरीर से गंदगी को हटाकर गणेश को बनाया और उन्हें स्नान कराने के दौरान अपने दरवाजे की रक्षा के लिए स्थापित किया। शिव जो बाहर गए हैं, उस समय वापस लौट आए, लेकिन गणेश को उनके बारे में पता नहीं था, उन्हें प्रवेश करने से रोक दिया। दोनों के बीच लड़ाई के बाद क्रोधित शिव ने गणेश का सिर काट दिया।

पार्वती क्रोधित हो गईं और शिव ने वादा किया कि गणेश फिर से जीवित होंगे। एक मृत व्यक्ति के उत्तर की ओर सिर की तलाश में गए देवता केवल एक हाथी के सिर का प्रबंधन कर सकते थे। शिव ने बच्चे पर हाथी का सिर तय किया और उसे वापस जीवन में लाया।अन्य पौराणिक कथाओं में कहा गया है कि गणेश को शिव और पार्वती ने देवों के अनुरोध पर बनाया था, रक्षस के मार्ग में एक विघ्नकर्त्ता होने के लिए, और देवों की मदद करने के लिए एक विघ्नहर्ता ।

Related Post