फाइबर से भरपूर काले चने में छिपे हैं कई स्वास्थ्य लाभ

1117 0

हेल्थ डेस्क.    काले चने आपकी स्वास्थ्य के मद्देनजर बहुत लाभदायक होते है. इनमे भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन्स, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मिनरल्स पाए जाते हैं. सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना अपनी डाइट में पोषण से भरपूर चीजों को शामिल करें. जिसके लिए काला चना एक अच्छा उपाए है. काले चने आपको एनर्जी तो देंगे ही साथ ही आपकी पाचन क्रिया, वजन, दिल सम्बन्धी समस्याओं से भी निजात देंगे.

फिर से शूटिंग पर लौटीं नीतू कपूर, ऋषि कपूर को लेकर किया ये इमोशनल पोस्ट

काले चने खाने से लाभ

पाचन क्रिया को करे दुरुस्त

काला चना में उपलब्ध फाइबर की प्रचुर मात्रा पाचन में सहायक होती है. यह थोक जोड़ता है, कब्ज को रोकता है और आंतों पर तनाव कम करता है. आयुर्वेद विभिन्न पाचन विकारों से बचने के लिए सुबह में एक मुट्ठी भिगोई हुई काली मिर्च खाने का सुझाव देता है.

हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाए

चना आयरन से भरपूर होता है. चना शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए मददगार है. शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा सही करने के लिए अंकुरित चने में शहद मिलकर खाने से फायदा होता है. अगर आप एनिमिक हैं तो चने को अपनी आदत में शुमार कर लें. एनिमिया के मरीजों के लिए ये बहुत ही फायदेमंद होता है.

ब्लड शुगर को रखे नियंत्रित

ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए भीगा हुआ चना खाना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. फाइबर व प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण चना इस बीमारी के खतरे को रोकता है.

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को करे कम

काले चने में चीकू घुलनशील फाइबर उच्च होता है, इसलिए यह पित्त एसिड को शरीर में अवशोषित होने से रोकता है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और कुल ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करता है. वास्तव में, अध्ययन से पता चलता है कि काले चना में पाए जाने वाले आहार
फाइबर की मात्रा अन्य फलियों की तुलना में कहीं अधिक बेहतर और प्रभावी है.

स्किन और बालों के लिए फाएदेमंद

इसे खाने से त्वचा संबंधित सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं. रोज अंकुरित चने का सेवन करने से त्‍वचा पर चमक आती है. इससे फेशियल कर सकते हैं. चना पाउडर यानी बेसन को दूध या फिर दही में मिलाकर चेहरे पर लगाएं. उसी पास्ट को सर पर लगाने से बालों का गिरना कम होगा और वह जड़ों से मजबूत होंगे.

वजन घटाए

बढ़ते हुए वजन से परेशान लोग भी चने को अत्यधिक मात्रा में खाने के लिए उपयोग करते हैं. दरअसल चने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स (एक पोषक तत्व) पाया जाता है, जो भूख को कम करके वजन घटाता है. चिकित्सकों का सुझाव है कि भूख कम करने और कैलोरी की मात्रा में कटौती करने के लिए काले चने खाने चाहिए.

 

Related Post

बायोपिक पर रोक बरकरार

पीएम मोदी की बायोपिक पर रोक बरकरार, सुप्रीम कोर्ट ने निर्माता की अर्जी को किया खारिज

Posted by - April 26, 2019 0
नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने पीएम मोदी पर बनी बायोपिक को लेकर फिल्म के निर्माताओं को बड़ा झटका दिया है।…