इम्यून सिस्टम की मजबूती के लिए कारगर हैं ये 3 योगासन

160 0

इम्युनिटी हमें संक्रमण और वायरल से बचाने में मदद करती है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप नियमित रूप से ये 3 योगासन कर सकते हैं।

मत्स्यासन – अपने सिर को ऊपर उठाकर शुरू करें और धीरे-धीरे अपनी छाती को ऊपर उठाएं। अपनी छाती को आराम देना सुनिश्चित करें। कंधे और बाहें खुली रखें हथेलियां ऊपर की ओर, पैरों को सीधा नीचे की ओर फैलाएं। इस स्थिति में लाभ के लिए 2-3 मिनट तक रहें।

उत्तानासन – खड़े होने की स्थिति से अपने पैरों थोड़ी दूरी तक फैलाएं। अब जैसे ही आप मोड़ना शुरू करें, अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ें और अपने कूल्हों को थोड़ा आराम दें। इसे धीरे करें। अपने हाथों को फर्श पर टिकाएं। आप इन्हें टखनों या जांघों पर रख सकते हैं. कुछ देर तक इस स्थिती में बने रहें।

भुजंगासन – अपने पेट के साथ जमीन पर सपाट लेट जाएं, पैर की उंगलियों को बाहर की ओर करते हुए और हथेलियों को फर्श की ओर रखते हुए हाथों को अपनी छाती के दोनों ओर रखें। दोनों हथेलियों को दबाते हुए अपने माथे को ऊपर उठाएं और ऊपर की ओर देखें, सांस लें। अपनी बाहों को आगे बढ़ाते हुए, अपनी कोहनी को सीधा करें और अपनी छाती को ऊपर उठाएं। ऐसे ही कुछ समय तक रहें और इस मुद्रा से मुक्त होने पर सांस छोड़ें।

Related Post

PM MODI

कोकराझार में PM मोदी बोले- असम के लोगों को महाझूठ से सतर्क रहना है

Posted by - April 1, 2021 0
असम। असम विधानसभा चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कोकराझार में जनसभा को संबोधित करने पहुंचे है।…
कोरोना से जीतनी है जंग

कोरोना से बचने के लिए क्या आप भी बार-बार उबालकर पीते हैं पानी? तो जानें इसका नुकसान

Posted by - May 10, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण व अन्य बीमारियों से बचे रहने के लिए डॉक्टर लोगों को पानी उबालकर पीने की सलाह…