व्रजासन

पेट की पाचन क्रिया को दुरुस्त करने का सबसे लाभदायक योग वज्रासन

524 0

हेल्थ डेस्क। आज के समय में भागदौड़ के चलते ज्यादातर लोग बाहर ले खान-पान का सेवन अधिक करते हैं। जिसके कारण उन्हे पेट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। इसी खान-पान के कारण ज़्यादातर लोग मोटापे के भी शिकार हो जाते हैं। जिससे कई सारी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

बता दें शरीर की ज्यादातर बीमारियों पेट की गड़बड़ी की वजह से ही होती है। ऐसे में सबसे बेहतर ऑप्शन होता हैं योगा। जिसकी मदद से सारी बीमारियों से निजात मिल सकता है। इसी योगा में वज्रासन भी हैं जो पेट की पाचन क्रिया को दुरुस्त करने का सबसे लाभदायक योग है। तो चलिए जानते हैं इसको कैसे करते हैं।

वज्रासन करने का तरीका

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले घुटनों को पीछे की ओर मोड़ लें। अब अपने हिप को अपनी एड़ी पर रख लें। ध्यान रहे कि आपके दोनों पैर एक दूसरे को छूने नहीं चाहिए। अब अपनी सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी को एक सीधी रेखा में रखें और अपनी हथेलियों को अपने जांघो पर रख लें। कुछ देर तक इस अवस्था में बैठ रहें।

वज्रासन के लाभ

इस आसन को करने से गठिया, वात रोग की सम्भावना कम होती है।

व्रजासन करने से दर्द में आराम मिलता है साथ ही पैर और जांघो की नसें मजबूत होती हैं।

रिटायर्ड बास्केटबॉल स्टार कोबी ब्रायंट का निधन, खेल जगत में बना गम का माहौल

वज्रासन में रीढ़ की हड्डी भी मजबूत रहती है।

व्रजासन करने से आपके पेट के नीचे के हिस्से में रक्त संचार बढ़ता है, जिससे पाचन प्रक्रिया में सुधार आता है।

भोजन करने के बाद वज्रासन में बैठने से भोजन अच्छी तरह से पच जाता है।

जिन लोगों के घुटने में समस्या होती है उन्हें यह आसन नहीं करना चाहिए। अगर आपकी रीढ़ की हड्डी में कोई समस्या है तो आपको यह आसन नहीं करना चाहिए। अगर कोई गर्भवती महिलाएं इस आसन को करना चाहती हैं तो उन्हें अपने घुटनों में थोड़ा अंतर बनाकर रखना चाहिए , इससे पेट पर दबाव नहीं पड़ता है।

Loading...
loading...

Related Post

इस ख़ास अंदाज में विराट कोहली ने किया अपना बर्थडे सेलेब्रेट

Posted by - November 5, 2020 0
खेल डेस्क.   आज इन्डियन क्रिकेट टीम के कप्तान और क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज विराट कोहली का 32वां जन्मदिन है. कोहली…
असद मजीद खान

अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने का नहीं पड़ेगा कोई प्रभाव -असद मजीद खान

Posted by - May 4, 2019 0
इस्लामाबाद। आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा वैश्विक आतंकवादी घोषित किए जाने का पाकिस्तान…