डायबिटीज

इन चीजों को अपनाकर आप भी पा सकते हैं डायबिटीज से छुटकारा

647 0

हेल्थ डेस्क। आज के समय डायबिटीज का मरीज होना अधिकतर लोगों के लिए एक आम बात होती हैं। ये डायबिटीज हमारे खानपान में होने वाली लापरवाही के कारण होता हैं। लेकिन अगर आप इस बीमारी से बचना चाहते हैं, तो इसके लिए ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करना जरूरी है।

लेकिन बिना खानपान में बदलाव और पौष्टिक आहार लिए ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करना मुश्किल होता है। इसलिए अच्छी डाइट लेकर आप टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज को नियंत्रित कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि ऐसी कौन-कौन सी चीजें हैं जो हमें डायबिटीज से छुटकारा दिला सकती हैं…

पत्तेदार साग

पत्तेदार सब्जियां बेहद पौष्टिक होती हैं। इनमें कम कैलोरीज होती है। नियमित डाइट में पत्तेदार सब्जियों को शामिल करने से डाइबिटीज का खतरा कम रहता है। पत्तेदार सब्जियों से ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। इसके अलावा पत्तेदार सब्जियों में कई तरह के विटामिन और खनीज भी मौजूद होते हैं। पत्तेदार साग में एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन और जेक्सैंथिन की भरपूर मात्रा होती है।

अंडे

डाइट में अंडे शामिल करने के कई लाभ हैं। नियमित डाइट में अंडे लेने से हार्ट की बीमारी का खतरा कम रहता है। अंडे भी दालचीनी की ही तरह इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करते हैं। ये इंसान के अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रोल को बढ़ाते हैं।

‘शक्तिमान’ की एनिमेटेड सीरीज का पोस्टर मुकेश खन्ना ने लॉन्च किया 

शोध में यह बात सामने आई है कि टाइप-2 डाइबिटीज वाले जिन मरीजों ने हर रोज दो अंडे अपनी डाइट में शामिल किए, उनके कोलेस्ट्रोल और ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहा। इसके अलावा अंडे में भरपूर मात्रा में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा होती है।

हल्दी

हल्दी के कई स्वास्थ लाभ हैं। औषधीय गुणों की वजह से हल्दी का भारतीय मसालों में अलग ही स्थान है। डाइबिटीज में भी हल्दी लाभदायी है। हल्दी से ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है और हार्ट अटैक का भी खतरा कम होता है।

मछली

मछली में ओमेगा-3 की भरपूर मात्रा होती है जो आपके हार्ट के लिए बेहद लाभकारी  है। अगर आप अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में मछली शामिल करते हैं तो आपको डाइबिटीज का खतरा कम रहता है। मछली में प्रोटीन की भी उच्च मात्रा होती है जिसकी वजह से आपका मेटाबॉलिज्म का स्तर बढ़ता है।

दालचीनी

दालचीनी से ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भी भरपूर मात्रा होती है। कई शोधों में इस बात का पता चला है कि दालचीनी इंसुलिन सेंसटीविटी के स्तर में सुधार करता है। इसके अलावा दालचीनी में कोलेस्ट्रोक की भी मात्रा कम होती है। अपने खाने में दालचीनी का इस्तेमाल करें डायबिटीज का खतरा कम होगा।

Related Post

देश में कोरोना मामलों में उतार-चढ़ाव जारी, 24 घंटे में 22,431 नए मामले, 218 की मौत

Posted by - October 7, 2021 0
नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में उतार-चढ़ाव जारी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार सुबह को जारी किए गए…
विक्रम लैंडर

नासा बोला- चांद पर विक्रम लैंडर ने की हार्ड लैंडिंग ,जारी की लैंडिंग साइट की तस्वीरें

Posted by - September 27, 2019 0
नई दिल्ली। बीते सात सितंबर को चंद्रयान-2 मिशन के तहत इसरो का विक्रम लैंडर का चांद की सतह पर लैंडिंग…
मोना सिंह

अभिनेत्री मोना सिंह जल्द बनेंगी दूल्हन, साउथ के इन्वेस्टमेंट बैंकर से करेगी शादी

Posted by - December 8, 2019 0
मुंबई। टीवी शो ‘जस्सी जैसी कोई नहीं’ से अपना करियर शुरू करने वाली फिल्म अभिनेत्री मोना सिंह जल्द ही शादी…