26 साल की उम्र में जोजिबिनी टूंजी ने जीता 2019 के मिस यूनिवर्स का खिताब

831 0

फैशन डेस्क। अमेरिका के जॉर्जिया अटलांटा में हुई प्रतियोगिता में दक्षिण अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने साल 2019 का मिस यूनिवर्स खिताब जीत लिया है। इस प्रतियोगिता में दुनिया भर से 90 लड़कियों ने हिस्सा लिया था। भारत की तरफ से वर्तिका सिंह ने भी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। लेकिन वह शीर्ष दस में जगह नहीं बना पाईं।

26 साल की जोजिबिनी लैंगिक भेदभाव के खिलाफ सक्रिय तौर पर खड़ी होने वाली एक्टिविस्ट के तौर पर भी जाना जाती हैं। वह सोशल मीडिया पर लिंग संबंधी रूढ़ियों के खिलाफ कैंपेन भी चला चुकी हैं।

जोजिबिनी के साथ 20 सुंदरियां सेमीफाइल तक पहुंची थीं। शीर्ष दस में कोलंबिया, फ्रांस, आइसलैंड, इंडोनेशिया, मैक्सिको, पेरू, पुएर्टो रीको, साउथ अफ्रीका, थाईलैंड और अमेरिका की सुंदिरयों जगह बनाई। प्रतियोगिता की शुरुआत में प्रतियोगियों ने अपने देश का प्रतिनिधित्व करते हुए पारंपरिक पहनावे में वॉक किया।

‘शक्तिमान’ की एनिमेटेड सीरीज का पोस्टर मुकेश खन्ना ने लॉन्च किया 

जोजिबिनी टूंजी का कहना है- ‘मैं एक ऐसी दुनिया में पैदा हुई जहां मेरी तरह की महिलाओं, जिनकी त्वचा और बाल मेरी तरह हैं, उन्हें सुंदर नहीं समझा जाता। मैं चाहती हूं अब इस भेदभाव को बंद हो जाना चाहिए।

बच्चों को मेरी तरफ देखना चाहिए। मेरे चेहरे को देखना चाहिए। उनको मेरे चेहरे में अपना चेहरा नजर आएगा। जोजिबिनी ने प्रतियोगिता से पहले कहा था कि अगर आप अपनी सुंदरता को अपने जिंदगी का मिशन नहीं बना सकते तो आप सिर्फ खाली गहना हैं।’

भारत की वर्तिका सिंह लाल रंग के लहंगे में दिखीं। कॉस्ट्यूम राउंड के बाद वर्तिका सिंह की टॉप-20 सेमीफाइनलिस्ट में वाइल्ड कार्ड एंट्री हुई। हालांकि इसके बाद वो शीर्ष दस में जगह नहीं बना पाई।

प्रतियोगिता के दौरान जब वर्तिका से पूछा गया कि वह किस अभिनेता के साथ काम करना चाहेंगी तो उन्होंने लियोनार्डो डीकैप्रियो का नाम लिया। कॉस्ट्यूम राउंड के बाद वर्तिका सिंह ने कहा कि एक सपना होना कितना जरूरी है।

भारत के छोटे शहरों में लड़कियों को सपने देखने का हक नहीं है।मैंने सपना देखा और उस पर विश्वास किया। जब स्विमसूट राउंड से पहले शो की होस्ट ने शीर्ष दस कंटेस्टेंट के नामों की घोषणा की तो इसमें वर्तिका सिंह नहीं थी।

Related Post

राहुल गांधी और प्रियंका गांधी तिहाड़ जेल

पी. चिदंबरम से मिलने राहुल गांधी और प्रियंका गांधी तिहाड़ जेल पहुंचे

Posted by - November 27, 2019 0
नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को तिहाड़ जेल पहुंची।…
गढ़चिरौली नक्सली हमला

शरद पवार ने गढ़चिरौली नक्सली हमले पर देवेन्द्र फडणवीस से मांगा इस्तीफा

Posted by - May 1, 2019 0
मुम्बई। महाराष्ट्र स्थित गढ़चिरौली में बुधवार को हुये नक्सली हमले पर प्रतिक्रिया देते हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुखिया शरद…
udita goswami

उदिता ने फिल्मों में बोल्डनेस से मचाया था तहलका, इमरान से है खास कनेक्शन

Posted by - May 11, 2022 0
मुंबई। बॉलीवुड में कई बोल्ड एक्ट्रेसेस रही हैं, जिन्होंने अपनी बोल्डनेस से तहलका मचा दिया था। ऐसे ही फिल्मी दुनिया…
राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

पीएम बोले-भारतीय अर्थव्यवस्था का आधार मज़बूत, जल्द आर्थिक ग्रोथ में आएगी तेजी

Posted by - January 9, 2020 0
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 फरवरी को पेश होने वाले आम बजट 2020 से पहले गुरुवार को अर्थशास्त्रियों,…
SHARAD POWAR

परमबीर-देशमुख प्रकरण : पवार बोले- आरोप गंभीर, इस्तीफे का फैसला उद्धव करेंगे

Posted by - March 21, 2021 0
नई दिल्ली । महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री शरद पवार (Sharad Pawar) ने परमबीर और अनिल देशमुख (Anil Deshmukh)  के प्रकरण…