ऑनलाइन खाना मंगवाना

ऑनलाइन खाना मंगवाना पड़ा काफी महंगा, कैंसिल करने पर भी पैसा वसूलना शुरू

751 0

बिजनेस डेस्क। ऑनलाइन खाना मंगवाने की प्रक्रिया आज के समय में तो सभी को मालूम हैं और ये घर बैठे-बैठे खाना मंगवाने का सबसे अच्छी तरीका भी हैं। लेकिन पिछले छह महीनों में ऑनलाइन खाना मंगवाना काफी महंगा पड़ गया हैं। अब लोग पहले की तरह रेस्टोरेंट पर सीधे फोन करके खाना मंगाने लगे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनियों ने जहां एक तरफ छूट देना बंद कर दिया है, वहीं डिलिवरी चार्ज में काफी बढ़ोतरी कर दी है।

फूड डिलिवरी एप जोमेटो और स्विगी द्वारा ऐसा करने से रेस्टोरेंट्स की बिक्री पर भी काफी असर देखने को मिला है। कंपनियों ने ऑर्डर कैंसिल करने पर भी पैसा वसूलना शुरू कर दिया है। अब ग्राहकों को केवल कुछ चुनिंदा रेस्टोरेंट पर ही छूट मिल रही है, इसके अलावा इन कंपनियों ने अपने रॉयल्टी प्रोग्राम में भी बढ़ोतरी कर दी है।

जानकारी के अनुसार, अक्टूबर से जोमेटो और दिसंबर से स्वीगी से जुड़े रेस्टोरेंट की बिक्री में पांच से छह फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। जोमेटो ने हाल ही ऑन टाइम या फिर फ्री डिलिवरी की सुविधा को भी शुरू किया है। इसके लिए ग्राहकों को 10 रुपये अतिरिक्त देने होते हैं। अगर ग्राहक को तय वक्त में खाना नहीं पहुंचेगा, तो फिर उसको कंपनी मुफ्त में खाना देगी।

रिटायर्ड बास्केटबॉल स्टार कोबी ब्रायंट का निधन, खेल जगत में बना गम का माहौल

जोमेटो ने अपनी गोल्ड मेंबरशिप की फीस में भी बढ़ोतरी कर दी है। इसके साथ ही दूरी के हिसाब से डिलिवरी चार्ज को लागू कर दिया है। अब जोमेटो 16 से लेकर के 45 रुपये तक डिलिवरी चार्ज के तौर पर वसूल रही है। स्विगी ने छोटे शहरों और कस्बों में अपने डिलिवरी चार्ज को बढ़ाने का फैसला किया है। स्विगी अब 98 रुपये तक की डिलिवरी पर 31 रुपये और उससे ज्यादा के ऑर्डर पर 21 रुपये वसूल रही है। पीक ऑवर्स में खाना मंगाने पर ग्राहकों से अतिरिक्त पैसा वसूला जा रहा है।

वहीं रेस्टोरेंट में जाकर खाने और फूड डिलिवरी में भी कीमतों में अंतर देखा गया है। रेस्टोरेंट ऑनलाइन एप से खाना मंगाने पर ज्यादा रेट वसूलते हैं। वहीं रेस्टोरेंट में फोन करके या फिर वहां पर डाइन-इन करने पर कीमतों में स्थिरता रहती है। ऑनलाइन खाना मंगाने पर अब पैकिंग चार्ज और अन्य तरह के कर भी वसूले जा रहे हैं।

Related Post

आठ माह की गर्भवती एएनएम

कोरोना योद्धा : आठ माह की गर्भवती एएनएम नेशनल हाइवे पर शिद्दत से निभा रही फर्ज

Posted by - April 27, 2020 0
पीलीभीत। कोरोना के खिलाफ जंग में देश व प्रदेश के सभी नागरिक सभी जी-जान से जुटे हैं। चाहे वह पुलिसकर्मी…
Nora Fatehi

रमजान में इस तरह का वीडियो शेयर करने पर ट्रोल हुईं नोरा फतेही,यूजर ने किया ऐसा कमेंट

Posted by - June 5, 2019 0
इंटरटेनमेंट डेस्क। बॉलीवुड में अपने हिट नंबर्स की वजह से जानी जाने वाली नोरा फतेही इंटरनेट पर ट्रोलर्स का शिकार…