शारदीय नवरात्रि

शारदीय नवरात्रि पर आप अपने घर में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट व्रत की थाली

1079 0

लखनऊ। हिन्दू धर्म का शारदीय नवरात्रि में 29 सितंबर से शुरु हो रहा है। ऐसे में अगर आप भी मां को प्रसन्न करने के लिए नौ दिनों का व्रत रख रहे हैं। तो हम नवरात्रि रेसिपी में आपका व्रत खोलने के लिए व्रत की थाली घर में बनाने की विधि लेकर आए हैं। व्रत की थाली में आमतौर से व्रत की आलू की सब्जी, कुट्टू की पूरी, मखाने की खीर ,समा के चावल और साबूदाने के पापड़ को शामिल किया जाता है।

व्रत की थाली बनाने की बात करें तो व्रत की आलू की सब्जी के लिए सामग्री में आपको – 2 बड़े आलू (उबले और छीले हुए), 2 टमाटर (बारीक कटे हुए),4-5 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई), 1 बड़ा चम्मच देशी घी,1 चम्मच काली मिर्च पाउडर, स्वादनुसार सेंधा नमक,1 बड़ा चम्मच हरा धनिया (कटा हुआ), 4 बड़े कप पानी की जरुरत होगी।

नवरात्रि व्रत में यह चीजें भूलकर भी न करें सेवन, खाएं ऐसा फलाहार 

व्रत की आलू की सब्जी रेसिपी विधि : व्रत की आलू की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाही को में घी गर्म करें और उसमें पहले से कटे हुए टमाटर और हरी मिर्च को डालकर नरम होने तक भून लें।टमाटर के नरम होने के बाद कढ़ाही में पहले से उबले और छीले हुए आलू को हाथ से तोड़ते हुए डालें और कुछ देर भूनें।अब कढ़ाही में काली मिर्च पाउडर और सेंधा नमक डालें और मिक्स कर लें। इसके बाद कढ़ाही में पानी डालकर धीमी आंच पर उबाल आने तक पकाएं। अब तैयार व्रत की आलू की सब्जी को बॉउल में निकालें और पहले से कटे हरे धनिये से गॉर्निश करके गर्मागर्म सर्व करें।

कुट्टू की पूरी रेसिपी सामग्री: 250 ग्राम कुट्टू का आटा 2 बड़े आलू (उबले और मैश किए हुए) 1 छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर स्वादानुसार सेंधा नमक 3-4 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई) आधा कप पानी तेल तलने के लिए कुट्टू की पूरी रेसिपी विधि।

कुट्टू की पूरी बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाही में तेल गर्म करें। इसके बाद एक बड़े बर्तन में पहले से उबले और मैश किए हुए आलू, कुट्टू का आटा, सेंधा नमक, काली मिर्च पाउडर, हरी मिर्च को डालकर मिक्स कर लें। अगर आटा ज्यादा सूखा है, तो उसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं और हाथों से मसलते हुए पूरी के मिश्रण से पूरी बनाएं। अब पूरी को गर्म तेल में डालकर दोनों तरफ से धीमी आंच पर सुनहरा होने तक सेंक लें और प्लेट में निकाल लें। अब तैयार कुट्टू की पूरी को गर्मागर्मा व्रत की आलू की सब्जी के साथ सर्व करें।

मखाना खीर रेसिपी सामग्री
दो कप मखाने (रोस्ट और क्रश किए हुए) आधा लीटर फुल क्रीम मिल्क आधा कप चीनी 4-5 केसर के धागे ,एक चम्मच घी मखाना।

खीर रेसिपी विधि : मखाना खीर रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले केसर को थोड़े से दूध में डालकर भिगोकर रखें। इसके बाद एक बड़े बर्तन में दूध को डालकर धीमी आंच पर गाढ़ा होने तक पकाएं। दूध के उबाल आने पर उसमें पहले से भुने और क्रश किए हुए मखानों को डालकर नरम होने तक पकाएं। दूध को बीच-बीच में चलाते रहें हैं, इससे आपका दूध बर्तन में चिपकेगा नहीं। दूध के गाढ़ा होने और मखाने के नरम होने पर उसमें चीनी डालकर घुलने तक मिला लें। अब तैयार मखाना खीर में केसर दूध डालें और अच्छे से मिक्स कर लें। अब तैयार मखाना खीर को बॉउल में निकालें और गर्म या ठंडा करके सर्व करें।

समा के चावल रेसिपी सामग्री: 1 कप समा के चावल 1 चम्मच जीरा 1/2 चम्मच अदरक (कद्दूकस किया हुआ) आवश्यकता के रूप में सेंधा नमक 2 बड़ा चम्मच हरा धनिया (कटा हुआ) 1 टमाटर (कटा हुआ) 1 छोटा आलू (छिला और कटा हुआ) 10 काजू 3 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई) 2 चम्मच नींबू का रस 5 करी पत्ते 1 बड़ा चम्मच घी 1 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर स्वादानुसार सेंधा नमक आवश्यकतानुसार पानी।

समा के चावल रेसिपी विधि: समा के चावल बनाने के लिए सबसे पहले चावल को साफ करें और बनाने से 10-15 मिनट में भिगोकर रखें। इसके बाद एक कढ़ाही में घी गर्म करें और उसमें जीरा डालकर भून लें। अब कढ़ाही में पहले से कटा हुआ टमाटर, अदरक, करी पत्ते, काजू और हरी मिर्च को डालकर नरम होने तक भून लें। इसके बाद कढ़ाही में काली मिर्च पाउडर डालकर मिक्स करें, फिर उसमें चावल और आलू को डालकर मिक्स करें और पानी डालकर धीमी आंच पर ढककर 15-20 मिनट पकाएं। चावल को बीच-बीच में चलाते रहें, क्योंकि ये बर्तन में लग सकते हैं। अब तैयार समा के चावल को बॉउल में निकालें और नींबू के रस और हरे धनिये से गॉर्निश करके गर्मागर्म सर्व करें।

साबुदाना पापड़ रेसिपी सामग्री : साबुदाना पापड़ ,तलने के लिए तेल

साबुदाना पापड़ रेसिपी विधि: साबुदाना पापड़ बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाही में रिफांइड डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने पर उसमें एक-एक कर साबुदाना पापड़ डालकर दोनों तरफ से सेंक लें। इसके बाद सिके हुए साबुदाने के पापड़ को प्लेट में निकालें और कुरकुरे पापड़ को सर्व करें नवरात्रि के व्रत की थाली में अलग-अलग कटोरियों में आलू की सब्जी, मखाना खीर, समा के चावल के साथ कुटटू की पूरी और साबुदाने के पापड़ को रखें और मां दुर्गा को भोग लगाने के बाद व्रत खोलें।

Related Post

ऑनलाइन डेटिंग ऐप लॉन्च

लॉकडाउन के बीच युवाओं के लिए ऑनलाइन डेटिंग ऐप लॉन्च, जानें फीचर्स

Posted by - May 17, 2020 0
नई दिल्ली। लॉकडाउन के दौरान इंटरनेट पर युवाओं के लिए एक अच्छा पार्टनर, अच्छा दोस्त ढूंढने और अकेलापन बांटने के…