नवरात्रि

नवरात्रि व्रत में यह चीजें भूलकर भी न करें सेवन, खाएं ऐसा फलाहार

2162 0

नई दिल्ली। शारदीय नवरात्रि शुरू होने में अब बस दो दिन ही बाकी है। आगामी 29 सितंबर से नवरात्रि शुरू हैं। नवरात्रि में देवी मां के नौ स्वरूपों की अराधना की जाती है। मां को प्रसन्न करने के लिए कई तरह से उनकी पूजा-अर्चना की जाती है। इस मौके पर कई लोग घर में कलश स्थापित करते हैं और व्रत रखते हैं।

पंकजा मुंडे दो सियासी परिवारों की विरासत को बढ़ा रही हैं आगे

नवरात्रि में अधिकतर लोग नौ दिन तक का उपवास रखकर मां दुर्गा की उपासना करते हैं। हालांकि उपवास के दौरान आपको भोजन पर विशेष ध्यान रखना होता है। कुछ चीजें ऐसी हैं जिसे व्रत के दौरान नहीं खाया जाता।

आइए जानते हैं व्रत के दौरान क्या खाएं और क्या न खाएं?

नवरात्रि व्रत के दौरान केवल फलाहारी अनाज का सेवन करें

नवरात्रि व्रत के दौरान केवल फलाहारी अनाज खाना चाहिए। इसमें कुट्टू, सिंघाड़े, सामग, राजगिरा, साबुदाना इत्यादि फलाहारी अनाज शामिल हैं। आप कुट्टू, सिंघाड़े और राजगिरा को आटे के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। सामग की खिचड़ी, खीर और ढोकला भी बनाया जा सकता है। वहीं साबुदाना का पापड़, खीर, खिचड़ी और वडा भी बनाकर खाया जा सकता है। व्रत के दौरान खाने में मसाले के तौर पर जीरा और जीरे का पाउडर, काली मिर्च और उसका पाउडर, हरी इलायची, लौंग, दालचीनी, अजवायन, सूखे अनार के बीज, इमली और जायफल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

आप शकरकंदी, आलू, अरबी, कचालू, पालक, तोरी, घिया, खीरा, गाजर की सब्जी खा सकते हैं

नवरात्रि में लोग शाकाहारी डाइट अधिक लेते हैं। इसमें आप शकरकंदी, आलू, अरबी, कचालू, पालक, तोरी, घिया, खीरा, गाजर की सब्जी खा सकते हैं। नवरात्रि में व्रत के दौरान अपना खाना देसी घी और बादाम के तेल में बनाकर ही खाएं। आप तेल रहित खाने का भी खा सकते हैं। व्रत के दौरान फलों के सेवन से शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी पूरी होती है। पपीता, सेब, नाशपाती और अनार जैसे फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। इन फलों के सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है। दूध और दूध से बने उत्पाद जैसे दही, लस्सी, बटरमिल्क, पनीर, चीज, व्हाइट बटर, घी, मलाई और खोए का भी सेवन किया जा सकता है।

व्रत में जाने क्या न खाएं?

नवरात्रि के वत्र में मांसाहारी खाने से बचें। हो सके तो प्याज और लहसुन का प्रयोग भी न करें। नवरात्रि व्रत में हल्दी, हींग, सरसो का तेल, मेथी दाना, गर्म मसाला और धनिया पाउडर का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। नमक में केवल सेंधा नमक ही खाएं। व्रत के दौरान रिफाइंड तेल या सोयाबीन ऑयल में खाना न पकाएं। फली, दाल, चावल, आटा, कॉर्नफ्लोर, होल व्हीट, रवा और मैदे का इस्तेमाल करने से बचें।

Related Post

पीएम मोदी

मुझे गालियां दी, जवानों के खून का दलाल कहा गया, ये है ‘प्रेम’ की डिक्शनरी – पीएम मोदी

Posted by - May 8, 2019 0
कुरुक्षेत्र। पीएम मोदी आज ‘धर्मनगरी’ कुरुक्षेत्र में एक जनसभा को संबोधित कर रहे हैं। अपने संबोधन पीएम मोदी ने कहा…
फटी एड़ी

पैरों की फटी एड़ियों को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलु नुश्खे

Posted by - November 24, 2019 0
लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों में हमारी स्किन बहुत रुखी-रुखी हो जाती हैं। देखने में बेजान सी लगती जाती हैं। सर्दी में…

सातवीं सीरीज का दमदार स्मार्टफोन 7टी प्रो आज होगा लॉन्च, मिलेंगे स्पेशल फीचर्स

Posted by - October 10, 2019 0
टेक डेस्क। आज यानी गुरुवार को सातवी सीरीज के दमदार स्मार्टफोन OnePlus 7T Pro  को लंदन में लॉन्च करने वाली…