Madhya Pradesh

मौसम विभाग ने भारी बारिश की दी चेतावनी! मध्यप्रदेश में बाढ़ को लेकर अलर्ट

49 0

भोपाल: देश के कई हिस्सों में बरिसे बाढ़ का कहर खतरा बनता जा रहा है। वही मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में बारिश की वजह से कई जिलों में बाढ़ का खतरा बन गया है। बाढ़ के हालात को देखते हुए राज्य सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है। गृह विभाग के साथ प्रदेश स्तरीय कंट्रोल रूम एक्टिव कर दिया हैजो जो 24 घंटे एक्टिव रहेगा। कमांड सेंटर 24 घंटे इन्फ़र्मेशन को लेकर 15 सितंबर तक अलर्ट पर रखा गया है। शहरो में किसी भी आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, होमगार्ड सहित तमाम बचाव टीमें तैनात कर दी गई है। निचली बस्ती और नदी किनारे बसाहटों पर ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही है।

विदिशा में रात भर से लगातार मूसलाधार बारिश होने से शहर जलमग्न हो गया, बस्तियों और घरों में पानी घुस गया है। बाढ़ के बीच मौसम विभाग ने राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। हालात ऐसे हैं कि यहां सड़क पर नाव चल रही है। स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। प्रशासन राहत कार्य में जुट गया है।

भोपाल में बीते 2 दिन से बारिश होने से 48 घंटे में 8 इंच बारिश हो चुकी है। निचले इलाकों में बारिश का पानी अब मुसीबत बन गया है। शहर की सड़कें और गलियां लबालब हो गईं है। भारी बारिश के बीच भोपाल नगर निगम ने बाढ़ कंट्रोल रूम बनाया है। नगर निगम ने 200 लोगों टीम बनाकर अलर्ट मोड पर रखा है। निगम ने आम जनता की मदद के लिए नम्बर- 0755- 2542222,0755- 2701401, 101 जारी किया है। कंट्रोल रूम में मॉनिटरिंग खुद निगम के एडिशनल कमिश्नर के एस परिहार कर रहे हैं।

चोरी कर केमिकल से मिटाते थे निशान, 119 किलो चांदी बरामद

इन जिलों में जारी किया गया अलर्ट

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सोमवार को भी भोपाल में बादल छाए रहेंगे। साथ ही गरज के साथ बारिश भी होगी। कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी। दिन में अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस रहेगा जबकि हवा की औसत गति 16 किमी प्रति घंटे होगी। वहीं, राज्य पूर्वानुमान में जबलपुर, नर्मदापुरम संभाग सहित कई जगहों पर बारिश होगी। इसके साथ ही सीहोर, रायसेन, उज्जैन, धार, नीमच, मंदसौर, डिंडौरी, अनूपपुर, सागर, शिवपुरी, गुना और अशोकनगर जिलों के लिए बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

पत्नी और बच्चे को बंधक बनाए रखने वाला CRPF जवान ने खुद को गोली से उड़ाया

Related Post

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल की हत्या मामले में 27 लोग गिरफ्तार

Posted by - December 31, 2018 0
गाजीपुर। उत्तर प्रदेश में लगातार पुलिस पर हो रहे एक के बाद एक हमले और उसके बाद उनकी मौत से…