जापान के नए प्रधानमंत्री होंगे फुमियो किशिदा, अगले महीने होगा मतदान

300 0

टाक्यो। जापान को अब एक नए प्रधानमंत्री मिलने वाला है। जापान की सत्तारूढ़ पार्टी ने बुधवार को अपने नए नेता के लिए वोट किया, जिसमें फुमियो किशिदा ने जीत हासिल की। इसी के साथ ही उनके अगले पीएम बनने की भी बात साफ हो गई है। आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि जापान की राजनीतिक व्यवस्था ऐसी है कि लोगों की संसदीय चुनाव से ज्यादा दिलचस्पी लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता के चुनाव में रहती है। इसकी मुख्य वजह यह ही है कि एलडीपी के चुने गए नेता का प्रधानमंत्री बनना लगभग तय ही होता है। बताया गया है कि पार्टी के चीफ के रूप में चुने जाने के बाद निश्चित रूप से कुछ हफ्तों में होने वाले आम चुनाव से पहले और COVID-19 महामारी से लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था के बीच किशिदा प्रधानमंत्री बन जाएंगे। बता दें कि जापान में संसदीय चुनाव के लिए अगले महीने मतदान होना है।

उत्तराखंड के बाड़ाहोती में चीनी सैनिकों की घुसपैठ, राहुल गांधी ने सरकार पर साधा निशाना

फुमियो किशिदा 64 साल के अमेरिकी-शिक्षित पूर्व रक्षा और पूर्व विदेश मंत्री रहे हैं। वहीं, उनके अलावा शीर्ष पद के लिए लड़ने वालों में लोकप्रिय वैक्सीन मंत्री 58 वर्षीय तारो कोनो, 60 साल की पूर्व आंतरिक मामलों की मंत्री साने ताकाइची और पार्टी की ही एक शाखा से जुड़ी 61 वर्षीय सेइको नोडा थी। टोक्यो होटल में पार्टी के विधायकों द्वारा मतदान किया गया, जो कि रैंक-एंड-फाइल सदस्यों और सांसदों के मतपत्रों के परिणाम घोषित किए जा चुके हैं।

इस्तीफे के बाद सिद्धू का बयान, कहा- सिस्टम में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं, आखिरी दम तक लड़ूंगा लड़ाई

वहीं, प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने कहा था कि वह केवल एक वर्ष के बाद लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता के रूप में 29 सितंबर को पार्टी के नए नेता बनने के बाद पद छोड़ देंगे। बता दें कि नए पार्टी प्रमुख के अगले प्रधानमंत्री बनने की उम्मीद पहले से ही जता दी गई थी, क्योंकि एलडीपी के पास संसद के शक्तिशाली निचले सदन में बहुमत है। हालांकि, चार उम्मीदवारों के कारण जापान में राजनीतिक अनिश्चितता पैदा हो गई थी।

Related Post

Winter Session

यूपी विधान सभा शीतकालीन सत्र: सदन में मुलायम सिंह को दी गयी श्रद्धांजलि

Posted by - December 5, 2022 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधान सभा के शीतकालीन सत्र (Winter Session) के पहली दिन सदन की कार्यवाही शुरु होते ही मुख्यमंत्री…
CM Yogi

सीएम योगी ने मिशन महिला सारथी किया लॉन्च, कहा- संकट के समय जो खड़ा हो, वही आपका साथी है

Posted by - October 22, 2023 0
अयोध्या। रामनगरी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने आज मिशन महिला सारथी को लॉन्च किया है।…

प्राइवेटाइजेशन के लिए सरकार की पॉलिसी तैयार, 7 सरकारी कंपनियां होंगी प्राइवेट

Posted by - August 13, 2021 0
भारतीय उद्योग परिसंघ की सालाना बैठक को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकारी कंपनियों को प्राइवेट किए…