मोटापा

अगर आप भी हैं अपने मोटापे से परेशान, तो जरूर खायें ये फल

685 0

हेल्थ डेस्क। इन दिनों बहुत से लोग अपने वजन को लेकर काफी परेशान हैं। वजन से परेशान लोगो को हर समय अपनी निकलती तोंद की चिंता होती हैं। ऐसे में वो लोग अपने मोटापे को कम करने के लिए बहुत से तरीके अपनाते हैं। मगर उन तरीकों से उन्हे कोई खास लाभ नही मिलता।

ऐसे में आज हम आपको एक बहुत ही गुणकारी चीज के बारे में बताएंगे। बता दें कि पपीता हमारी सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। अगर आप इसे रोजाना के खानपान में शामिल करें तो ये मोटापा कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है। इसमें काफी मात्रा में ऐंटीऑक्सिडेंट और मिनरल्स पाए जाते हैं।

साथ ही इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है। इसे आप डेजर्ट, स्टार्टर और भी कई तरीकों से खा सकते हैं। इसमें मौजूद इंजाम्स बैड कलेस्ट्रॉल का लेवल ठीक करते हैं। साथ ही मोटापा भी कम करते हैं। तो आइए जानते हैं पपीते से होने वाले फायदे…

Vastu Tips: अगर आप भी करते हैं टूटे बर्तनों का इस्तेमाल तो जान ले ये बात 

बॉडी से निकालता है विषैले तत्व

पपीते में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले फाइबर बॉडी से जहरीले पदार्थों को निकालने में मदद करता है। इससे कोलन की भी सफाई होती है।

सूजन करता है कम

पपीते में ऐंटीऑक्सिडेंट, पेप्सिन पाए जाते हैं जोकि बॉडी की सूजन घटाने में मददगार हैं। वैज्ञानिकों के निष्कर्ष के अनुसार, सूजन कम होने से वजन घटाने में मदद मिलती है।

फाइबर की प्रचुर मात्रा

पपीते में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। फाइबर खाना पचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही इसे खाने से भूख भी सामान्य के मुकाबले कम लगती है। यही वजह है कि जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उन्हें हाई फाइबर युक्त खाना खाने की सलाह दी जाती है।

हर कामकाजी महिला को करना पड़ता हैं इन परेशानियों का सामना 

प्रोटीन अब्सॉर्ब करने में है मददगार

कुछ लोगों को पाचन में तकलीफ होती है. ऐसे में पपीते में मौजूद पेप्सिन मीट और प्रोटीन को पचाने में बॉडी की मदद करता है। अगर मोटापा या वजन कम करना हो तो प्रोटीन बॉडी के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।

Related Post

CTET पंजीकरण

CTET के पंजीकरण और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 2 मार्च तक बढ़ी

Posted by - February 23, 2020 0
नई दिल्ली। केद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सीटीईटी जुलाई के लिए परीक्षा के पंजीकरण और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम…
कौन है निर्भया?

बलिया के सीएमओ ने निर्भया के दादा से किया सवाल- कौन है निर्भया, क्यूं गई दिल्ली?

Posted by - February 12, 2020 0
बलिया। निर्भया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर डॉक्टरों और बुनियादी सुविधाओं की मांग को लेकर ग्रामीण धरने पर बैठे थे। इसके…