सोने-चांदी के रेट

खुशखबरी: सोने-चांदी के दामों में आई भारी गिरावट, जाने अब की कीमत

1372 0

बिजनेस डेस्क। सोने-चांदी की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव बने हुये हैं। इसी उतार-चढ़ाव के साथ आज सोमवार यानि सप्ताह के पहले ही दिन सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली हैं। बता दें कि आज सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोना 85 रुपये घट गया हैं। वहीं चांदी के दामों में भी भारी गिरावट के साथ एक किलोग्राम चांदी 290 रुपये तक सस्ती हो गई है।

सोने की नई कीमत

सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का भाव 38,860 रुपये से गिरकर 38,775 रुपये पर आ गया. शनिवार को सोना 38,860 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,470 डॉलर प्रति औंस और चांदी भी कमजोरी के रुख से 16.88 डॉलर प्रति औंस पर थी।

Vastu Tips: अगर आप भी करते हैं टूटे बर्तनों का इस्तेमाल तो जान ले ये बात

चांदी की नई कीमत

इसी तरह चांदी के भाव भी 290 रुपये टूटकर 45,250 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गए। शनिवार को चांदी 45,540 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

इस वजह से आई सोने-चांदी में गिरावट

HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि दिल्ली में 24 कैरट सोने का हाजिर दाम 85 रुपये नीचे आ गया। पहले दिन में कारोबार के दौरान रुपया 7 पैसे नीचे आ गया। उन्होंने कहा, अमेरिका और चीन ट्रेड डील पर सकारात्मक टिप्पणी की वजह से निवेशकों का सेंटीमेंट बढ़ा है।

गहनों की कीमत तय करने का फॉर्मूला

ज्वेलरी का अंतिम दाम = सोने की कीमत (22 कैरट या 18 कैरट) X ग्राम में भार + बनाने के यानी मेकिंग चार्ज + (ज्वेलरी की कीमत +मेकिंग चार्ज) पर 3% जीएसटी

हर कामकाजी महिला को करना पड़ता हैं इन परेशानियों का सामना 

सोने के गहनों के दाम ऐसे तय करते हैं ज्वेलर्स

आपको ज्वेलर की ओर से लगाए गए दामों पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं करना चाहिए। कारण है कि ऐसी कई बातें हैं जिनसे अंतिम राशि पर असर पड़ता है। इनमें सोने की कीमत, मेकिंग चार्ज, रत्नों का मूल्य आदि शामिल हैं। अभी देश में कीमतें तय करने के एक मानक नहीं हैं।

इसलिए सोने के गहनों की कीमतों में अंतर दिखता है। देश में बिल (इनवॉइस) बनाने का कोई स्टैंडर्ड तरीका नहीं है। हर एक ज्वेलर के यहां बिलिंग सिस्टम अलग है। प्रत्येक शहर में जूलरी एसोसिएशन है। ये एसोसिएशन हर सुबह सोने की कीमतों का एलान करते हैं। इसके चलते हर एक शहर में सोने की दर अलग-अलग होती है।

Related Post

CM Yogi

सीएम योगी का बड़ा एक्शन, भ्रष्टाचार मामले में उन्नाव के डीएम देवेंद्र पांडेय सस्पेंड

Posted by - February 22, 2020 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। इसी क्रम में उन्नाव के डीएम…