अभिजीत बनर्जी

गरीबों को नकद पैसा देने की बजाय सरकार इनका अस्थायी राशन कार्ड बनाए : अभिजीत बनर्जी

246 0

नई दिल्ली। नोबेल पुरस्कार से सम्मानित प्रसिद्ध अर्थशास्त्री प्रोफेसर अभिजीत बनर्जी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान लोगों को नकद पैसा देने की बजाय अस्थायी राशन कार्ड बनाकर उनको भोजन देना चाहिए। इसके साथ ही अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए आर्थिक पैकेज घोषित होना चाहिए।

प्रोफेसर बनर्जी ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व वायनाड से सांसद राहुल गांधी के साथ लम्बी बातचीत में मंगलवार को कही। उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि जब पूरी अर्थव्यवस्था ठप है तो लोगों को नकद पैसा नहीं दिया जाना चाहिए। पैसा सबसे गरीब लोगों की जेब में जरूर जाना चाहिए और इसके लिए लोगों काे चिन्हित करने की जरूरत है। उनका कहना था कि निचले तबके की 60 फीसदी आबादी को पैसा देने में कोई बुराई नहीं है लेकिन यदि उन लोगों को पैसा मिलता है जिनको इसकी जरूरत नहीं है तो इसको अनाप शनाप खर्च करेंगे और इससे महंगाई बढ़ेगी।

दिशा पटानी बोलीं-कोरोना से जंग जीतने के लिये घर पर रहना जरूरी

उन्होंने कहा कि नकदी सिर्फ जरूरतमंद तक ही पहुंचनी चाहिए। इसलिए यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि समाज में जो सबसे गरीब है उसके पास नकदी पहुंचे। उन्होंने कहा कि हम लोगों को ऐसे ही नकद नहीं दे सकते हैं। जिन लोगों के पास जन धन खाते हैं, वे पैसा प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन बहुत से लोगों के पास नहीं है और विशेष रूप से, प्रवासी श्रमिकों को लाभ नहीं पहुंच सकता। जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा है जो इस लाभ से वंचित है और उनके बारे में भी सोचने की जरूरत है।

प्रोफेसर बनर्जी ने लोगों की जेब में नकद पैसा पहुंचाने की बजाय उनके पेट तक भोजन पहुंचाने की जरूरत पर बल दिया और कहा कि जरूरतमंदों के लिए इस समय अस्थायी राशन कार्ड की जरूरत है इसलिए अन्य राशन कार्ड रोककर अस्थायी राशन कार्ड शुरू किए जाएं। ताकि जरूरतमंद को राशन मिले। पहले तीन महीने के लिए और आवश्यकता पड़ने पर इसकी अवधि बढ़ायी जा सकती है।

Loading...
loading...

Related Post

टीएमसी का अनिश्चितकालीन धरना

देश में ‘सुपर इमरजेंसी’, अधिकारों को बचाने के लिए उठाएं कदम – ममता

Posted by - September 15, 2019 0
कोलकाता। पश्चिम बंगाल की सीएम ने केंद्र सरकार पर ट्विटर के जरिए एक बार फिर निशाना साधा है।उन्होंने ट्विटर पर…
सुशांत सिंह राजपूत Sushant Singh Case

सुशांत सिंह राजपूत की मौत की सीबीआई जांच संबंधी याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज

Posted by - July 30, 2020 0
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को…
स्वैच्छिक रक्तदान

जीवन बचाने के लिए किसी मेडिकल नहीं बल्कि मानवता की डिग्री जरूरी

Posted by - February 23, 2020 0
लखनऊ। महिला पतंजलि योग समिति द्वारा केजीएमयू के ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग व आशियाना गुरुद्वारा समिति के सहयोग से सेक्टर एम…
आई लव यू के साथ सलामी

शहीद पति के कानों में पत्नी ने कहा-आई लव यू, आखिरी बार किया सैल्यूट

Posted by - February 19, 2019 0
देहरादून। पुलवामा आतंकी हमले में शहीद मेजर विभूति ढौंडियाल का पार्थिव शरीर मेजर तेरा ये बलिदान, याद करेगा हिंदुस्तान। भारत…