Covid Vaccine

कोरोना वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर जारी करेगी UP सरकार

410 0

लखनऊ। कोविड वैक्सीनेशन को लेकर यूपी सरकार का महा अभियान जारी है। राज्य सरकार प्रदेश में 18 की उम्र पार कर चुके सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए ग्लोबल टेंडरिंग (Global Tender) करेगी। वैक्सीनेशन अभियान की कार्य योजना तैयार करने और इसे संचालित करने को लेकर गठित कमेटी ने ग्लोबल टेंडरिंग के लिए सिफारिश की है। कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के लिए ग्लोबल टेंडर (Global Tender) जारी करने वाला यूपी देश का पहला राज्य होगा।

18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को लगेगा मुफ्त टीका

केंद्र सरकार की तरफ से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण की घोषणा किए जाने के बाद, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के लोगों के लिए फ्री वैक्सीनेशन (Free Vaccination) का एलान किया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath)  ने घोषणा की थी कि प्रदेश में 18 वर्ष की आयु से अधिक उम्र के सभी लोगों को फ्री वैक्सीन लगवाई जाएगी। वैक्सीनेशन के महा अभियान को लेकर प्रदेश के वित्त और चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है।

राज्य के 9 करोड़ लोगों को लगेगा टीका

योगी सरकार (Yogi Government) कोविड वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर (Global Tender) करने जा रही है। योगी सरकार देश की दो वैक्सीन निर्माता कंपनियों को 50-50 लाख वैक्सीन के डोज का ऑर्डर पहले ही दे चुकी है। जानकारों की मानें तो प्रदेश के 9 करोड़ लोगों को फ्री में वैक्सीन दी जानी है। इतनी बड़ी संख्या में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण कराने और सरकार की योजना को सफल बनाने में वैक्सीन की आपूर्ति काफी अहम है।

विदेशी कंपनियों को भी मिलेगा मौका

ऐसे में राज्य सरकार देशी कंपनियों के साथ ही दूसरे देशों से भी वैक्सीन मंगवाने जा रही है। सरकार के सूत्रों की मानें तो वैक्सीनेशन के लिए बनायी गई कमेटी ने ग्लोबल टेंडरिंग (Global Tender) कराने की सिफारिश की है। इससे दुनिया भर की कंपनियों को यूपी में वैक्सीन सप्लाई का मौका मिल सकेगा।

आपको बता दें राज्य सरकार प्रदेश में एक मई से कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण (Corona Vaccination) का महा अभियान शुरू करने जा रही है।

Related Post

UP Vidhansabha

अब नए ‘स्पीच रिकग्निशन सॉफ्टवेयर’ से लैस होगी उत्तर प्रदेश की विधान सभा

Posted by - November 27, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की उन्नति के लिए मॉडर्न टेक्नोलॉजी का व्यापक इस्तेमाल कर रही योगी सरकार अब प्रदेश की विधान…

महानता और संस्कृति में महिलाओं का होता है विशेष स्थान, जानें इनसे जुड़ी रोचक बातें

Posted by - May 31, 2019 0
डेस्क। किसी भी देश की महानता और संस्कृति में महिलाओं का विशेष स्थान होता है और हमारे तो वेदों में…
सोनाक्षी सिन्हा को लेकर छिड़ी 'महाभारत'

सोनाक्षी सिन्हा को लेकर अब ‘दुर्योधन’ और ‘भीष्म’ में छिड़ी ‘महाभारत’

Posted by - April 12, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाउन लागू है। इसके बाद दूरदर्शन पर लोकप्रिय पौराणिक शो ‘रामायण’और…