सोना 300 रुपये से ज्यादा महंगा

सोना 300 रुपये से ज्यादा हुआ महंगा, जानें चांदी के नए रेट्स

90 0

नई दिल्ली। भारत में रुपये की कमजोरी और जोरदार मांग की वजह से बुधवार को घरेलू बाजार में सोने की कीमतों में इजाफा हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोना 311 रुपये महंगा हो गया है। जबकि मंगलवार को सोना 39,930 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। तो वहीं, डिमांड गिरने से चांदी की कीमतों में 468 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट आई है। HDFC सिक्योरिटीज के मुताबिक, भारत में रुपये में कमजोरी के चलते सोने में मजबूती आई है।

सोने का नया भाव

बुधवार को दिल्ली के सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने की कीमतें 39,930 रुपये से बढ़कर 40,241 रुपये पर आ गई है। इस दौरान कीमतें 311 रुपये बढ़ी। वहीं, इससे पहले मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का दाम 10 ग्राम सोना 80 रुपये सस्ता हो गया हो गया था। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना 1,490 डॉलर प्रति औंस पर रही।

पासपोर्ट-पैनकार्ड केस : आज़म खान और बेटे अब्दुल्ला की जमानत याचिका खारिज

इंडस्ट्रियल गतिविधियों में आई कमी के चलते चांदी की कीमत में आई गिरवाट

सोने के उलट चांदी की कीमतों में भी तेज गिरावट आई है। बुधवार को चांदी के दाम 36,416 रुपये से गिरकर 35,948 रुपये पर आ गई है। इस दौरान चांदी 468 रुपये सस्ती हुई। बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से इंडस्ट्रियल गतिविधियों में आई कमी के चलते डिमांड गिर रही है। इसीलिए कीमतों में गिरावट है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी की कीमत 12.38 डॉलर प्रति औंस रही।

सोने में तेजी की वजह?

HDFC सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये में कमजोरी और ज्यादा खरीदारी से सोने की कीमतों में यह उछाल आया है।

भारतीय वैज्ञानिकों ने प्राकृतिक उत्पादों से बनाया सस्ता सैनिटाइजर

गोल्ड ज्वेलरी इंडस्ट्री को लगा सबसे बड़ा झटका

कोरोनोवायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते देश में रत्न और आभूषण का कारोबार अपनी चमक खोता जा रहा है। हर रोज इस वायरस के फैलाव के चलते और इसकी मरीजों की बढ़ती संख्या की वजह से आभूषण उद्योग में केवल 20-25 फीसद ही कारोबार हो पा रहा है। इसके ग्राहक लगातार कम होते जा रहे हैं।

Loading...
loading...

Related Post

भगवान न करे ऐसा दिन आए कि राहुल से हिंदू होने का मतलब सीखना पड़े-सुषमा स्वराज

Posted by - December 1, 2018 0
नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के प्रधानमंत्री के हिंदुत्व पर बयांन देने के बाद अब विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज…

9 लाख करोड़ रुपए मार्केट कैप वाली पहली भारतीय कंपनी बनी RIL, रचा इतिहास

Posted by - October 18, 2019 0
नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड अधिक का बाजार पूंजीकरण वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है। कंपनी के तिमाही परिणामों…