सैनिटाइजर

भारतीय वैज्ञानिकों ने प्राकृतिक उत्पादों से बनाया सस्ता सैनिटाइजर

57 0

नई दिल्ली। देश में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए बाजार में नकली सैनिटाइजर की बाढ़ आ गई। इस समय सैनिटाइजर जैसे उत्पादों की मांग बढ़ गई है। इसे देखते हुए हिमाचल प्रदेश के पालमपुर में स्थित हिमालय-जैवसंपदा प्रौद्योगिकी संस्थान (आईएचबीटी) के वैज्ञानिकों ने एक नया हैंड-सैनिटाइजर विकसित किया है।

सैनिटाइजर में पेराबेंस, ट्राईक्लोस्म, सिंथेटिक खुशबू और थेलेटेस जैसे रसायनों का उपयोग नहीं किया

आईएचबीटी के निदेशक डॉ. संजय कुमार ने बताया कि इस हैंड-सैनिटाइजर में प्राकृतिक गंध, सक्रिय चाय घटक और अल्कोहल की मात्रा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के दिशा-निर्देशों के अनुसार उपयोग की गई है। इसकी एक खास बात है कि इस उत्पाद में पेराबेंस, ट्राईक्लोस्म, सिंथेटिक खुशबू और थेलेटेस जैसे रसायनों का उपयोग नहीं किया है।

सांसदों को सदन में मास्क पहनकर आने की इजाजत नहीं : वेंकैया नायडू

कम दाम में मिलेगा नया सैनिटाइजर

डॉ. संजय कुमार ने बताया कि बाजार में अचानक सैनिटाइजर के मांग बढ़ने से इसके मनमाने दाम वसूले जा रहे हैं। सही उत्पाद की मांग में मौजूदा वृद्धि को देखते हुए इस हैंड सेनिटाइजर का विकास उपयुक्त समय पर किया गया है।

हैंड-सैनिटाइजर के व्यावसायिक उत्पादन के लिए मंगलवार को आईएचबीटी ने पालमपुर की ही कंपनी ए.बी. साइंटिफिक सॉल्यूशन्स के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के अनुसार आईएचबीटी हैंड-सैनिटाइजर के उत्पादन की अपनी तकनीक इस कंपनी को हस्तांतरित कर रहा है।

ए.बी. साइंटिफिक सॉल्यूशन्स के पास अपना एक मजबूत मार्केटिंग नेटवर्क है। यह कंपनी इस हैंड-सैनिटाइजर के व्यावसायिक उत्पादन के लिए पालमपुर में एक केंद्र स्थापित करेगी। देशभर के सभी प्रमुख शहरों में सैनिटाइजर और अन्य कीटाणुनाशकों का विपणन करेगी।

Loading...
loading...

Related Post

गर्भवती महिलाएं जरुर खाएं ये सुपरफूड्स, मां के साथ गर्भस्थ शिशु भी रहेगा स्वस्थ्य

Posted by - September 20, 2019 0
लखनऊ डेस्क। प्रेग्नेंसी के दौरान बेशक हर समय कुछ न कुछ खाने का मन करता रहता है लेकिन इस चक्कर…
मोदीनॉमिक्स

राहुल गांधी बोले-‘मोदीनॉमिक्स’ ने देश की अर्थव्यवस्था को डुबो दिया

Posted by - November 15, 2019 0
नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ग्रामीण क्षेत्रों में प्रति व्यक्ति द्वारा खर्च की औसत राशि में…