EU

EU ने रूसी अरबपति मेल्निचेंको की पत्नी पर लगाया प्रतिबंध

282 0

कीव: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russo-Ukraine War) को तीन महीने से ज्यादा हो चुके हैं, लेकिन जंग थमने के कोई आसार अभी नहीं दिख रहे हैं। रूस को रोकने और अलग-थलग करने की कोशिशों के तहत यूरोपीय यूनियन (EU) रूस की कंपनियों और बड़े रूसी कारोबारियों पर ताबड़तोड़ पाबंदियां लगा रहा है। इसी क्रम में अब राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के करीबी रूसी अरबपति आंद्रे मेल्निचेंको (Andrei Melnichenko) की पत्नी अलेक्सेंद्रा पर बंदिशें लगाई गई हैं।

कोयला और खाद के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी मानी जाने वाली सूएक (SUEK AO) और यूरोकेम (EuroChem) को अलेक्सेंद्रा ही देख रही थीं। अब अलेक्सेंद्रा ने ईयू की पाबंदियों को कोर्ट में चुनौती देने का ऐलान किया है। यूरोपीय यूनियन ने अपने छठवें प्रतिबंधों के तहत शुक्रवार को अलेक्सेंद्रा पर पाबंदियों का ऐलान किया। ये पाबंदियां रूस की तरफ से यूक्रेन पर किए गए हमले के कारण लगाई गई हैं। कहा जा रहा है कि इन पाबंदियों की वजह से सूएक और यूरोकेम की कमर टूट सकती है क्योंकि इनकी संपत्ति को भी फ्रीज करने का फैसला किया गया है।

टारगेट किलिंग पर नाराज AAP करेगी विरोध प्रदर्शन, केजरीवाल होंगे शामिल

सीएनबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर में खाद उत्पादन का करीब 5 फीसदी अकेले यूरोकेम कंपनी ही करती है। पिछले साल इसका रेवेन्यू 10.2 अरब डॉलर रहा था। मेल्निचेंको की दूसरी सबसे बड़ी कोयला कंपनी सूएक की पिछले साल आमदनी 9.7 अरब डॉलर थी। आंद्रे मेल्निचेंको को फोर्ब्स मैगजीन ने पिछले साल रूस का 8वां सबसे अमीर शख्स करार दिया था। उनकी संपत्ति 18 अरब डॉलर से अधिक आंकी गई थी।

हापुड़ हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 12, जांच के लिए बनी कमेटी

Related Post

Vladimir Putin

साइबर हमलों के लिए व्लादिमीर पुतिन ने 50 स्लीपर एजेंटों को किया सक्रिय

Posted by - June 20, 2022 0
ब्रिटेन: पश्चिमी मीडिया ने खुफिया अधिकारियों के हवाले से बताया कि यूक्रेन के खिलाफ अपने युद्ध को लेकर पश्चिम के…
Pakistan

पाकिस्तान में अर्थव्यवस्था चरमराई, क्या श्रीलंका जैसी होगी हालत?

Posted by - July 12, 2022 0
नई दिल्ली: भारत का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) में श्रीलंका जैसे बुरे हालात चल रहे है। कई विदेशी रेटिंग एजेंसियों…
Anita

FINA विश्व चैंपियनशिप: पूल में डूबने लगी अमेरिकी तैराक अनीता, कोच ने बचाई जान

Posted by - June 23, 2022 0
वाशिंगटन: अमेरिकी तैराक (American swimmer) अनीता अल्वारेज़ (Anita Alvarez) बुधवार को बुडापेस्ट में विश्व चैंपियनशिप में पूल में होश खोने…