सेहत से लेकर सौंदर्य तक अखरोट खाने के है ये बेमिसाल फायदे

1199 0

हेल्थ डेस्क.  प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, विटमिन्स, मैग्नीशियम, आयरन, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड जैसे ढेरों पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट आपके लिए कितना फायदेमंद होगा ये तो आप इसके गुड़ जानकार ही समझ गये होंगे. बादाम, काजू, किशमिश, खजूर व अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स न सिर्फ स्वादिष्ट होते है बल्कि सेहत के लिए फायदेमंद भी होते हैं. इसमें अखरोट आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक हो सकता है. अखरोट आपकी सेहत से लेकर सौंदर्य तक के लिए भी बेहद फायदेमंद है. इसलिए हमें नियमित रूप से अखरोट का सेवन करना चाहिए.

जानें अक्षय की फिल्म लक्ष्मी को मिला कैसा पब्लिक रिएक्शन

अखरोट खाने के फायदे

ब्लड शुगर और डायबीटीज में

अखरोट स्वस्थ आहार और जीवन शैली के साथ-साथ ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। ब्लड शुगर और डायबीटीज से बचना चाहते हैं तो भीगे हुए अखरोट का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। बहुत सी स्टडीज में यह बात सामने आयी है कि जो लोग रोजाना 2 से 3 चम्मच अखरोट का सेवन करते हैं, उनमें टाइप-2 डायबीटीज होने का खतरा कम हो जाता है। अखरोट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है जिससे डायबीटीज का खतरा कम हो जाता है।

मस्तिष्क के लिए

अखरोट के औषधीय गुण को लेकर एक रिसर्च की गई। इस रिसर्च के मुताबिक, अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो मस्तिष्क के कार्य पर लाभकारी प्रभाव डालता है। साथ ही पोलीअनसैचुरेटेड फैट यादाश्त को बढ़ाने में मदद करता है व डिप्रेशन को कम करता है। फिलहाल, इस विषय पर और शोध की आवश्यकता है, ताकि यह पूरी तरह स्पष्ट हो जाए कि ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्रेन फंक्शन पर किस तरह से काम करता है।

वज़न कम करने में

अक्सर लोगों को लगता है, अखरोट नट्स जाति का है तो इसमें फ़ैट भी बहूत मात्रा में होगा और ये हमारे शारीर के वजन को बढ़ा देगा। परंतु इसके विपरीत, अखरोट वजन कम करने में मदद करता है। इसमें सही मात्रा में प्रोटीन, फैट्स व कैलोरीज़ मिश्रित है और यह वज़न प्रबंधन योजना में अत्यंत फलदायक है। वैज्ञानिक शोध भी इस सत्य की पुष्टि करते हैं कि अखरोट ना केवल मोटापे को दूर रखने में अपितु वज़न कम करने में भी प्रभावी है।

दिल के लिए

भीगे अखरोट बॉडी के खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में हेल्प करते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करता है और हार्ट डिजीज से बचाता है। यह आपके हार्ट हेल्थ को और बढ़ावा देता है। अखरोट पौधे-आधारित ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है। ये स्वस्थ वसा हैं जो आपके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

सुन्दरता में

अखरोट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट न केवल आपकी त्वचा को बेहतरीन बनाता है बल्कि आंखों और बालों के लिए भी फायदेमंद है। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं जो आपको जवां बनाए रखते हैं। बढ़ते उम्र के प्रभाव को तेजी से बढ़ने से रोकने के लिए अखरोट का सेवन सहायक साबित हो सकता है।

Related Post

नागरिकता संशोधन विधेयक

Flashback 2019: कैब भारत की धार्मिक विविधता के ख़िलाफ़, आईपीएस अब्दुर्रहमान का इस्तीफा

Posted by - December 12, 2019 0
नई दिल्ली। संसद के दोनों से नागरिकता संशोधन विधेयक पर मुहर लगने के बाद देश के गृहमंत्री अमित शाह संसद…
परमहंस दास को तपस्वी छावनी से हटाया

राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट पर साधु-संतों भिड़े,परमहंस दास को तपस्वी छावनी से हटाया

Posted by - November 16, 2019 0
लखनऊ। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में अब कोई जमीन विवादित नहीं रही। इसके बाद अब वक्त आया…