मेनोपॉज

इस तरह की महिलाओं को देर से होता है मेनोपॉज : रिसर्च

801 0

नई दिल्ली। एक नई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि जो महिलाएं अधिक यौन संबंध बनाती हैं। उन्हें प्रारंभिक मेनोपॉज का अनुभव देर से होता है। यह खुलासा यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं की टीम ने किया है। उनका दावा है कि कम सेक्स करने से शुरुआती मेनोपॉज होने की संभावना समय से पहले होती है। रॉयल सोसाइटी ओपन साइंस जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, जो महिलाएं साप्ताहिक या मासिक रूप से यौन क्रिया में संलग्न होती हैं। उन्हें अन्य महिलाओं की तुलना में जल्दी मेनोपॉज होने का खतरा कम होता है।

जिन महिलाओं ने सप्ताह में कम से कम एक बार यौन संबंध बनाने की सूचना दी। उनमें यौन गतिविधि जैसे यौन स्पर्श, ओरल सेक्स, आत्म-उत्तेजना या संभोग करने वाली महिलाओं की तुलना में जल्दी मेनोपॉज होने का जोखिम 28 प्रतिशत कम हो गया। यूसीएल एंथ्रोपोलॉजी से मेगन अरनोट और शोध के लेखक ने कहा कि हमारे शोध के निष्कर्ष बताते हैं कि अगर कोई महिला यौन संबंध नहीं बना रही है। गर्भधारण का कोई मौका नहीं है, तो शरीर ‘ओव्यूलेशन’ में निवेश नहीं करने का विकल्प चुनता है। जो कि मेनोपॉज का कारण है।

उबला हुआ संतरा खांसी को पलभर में खत्म करेगा , ऐसे करें प्रयोग 

शोध 2,936 महिलाओं से एकत्र किए गए आंकड़ों पर आधारित था, जिन्हें अमेरिकी मेनोपॉज शोध में नामांकित किया गया था। शोध में उन महिलाओं को शामिल किया गया था जो शोध की शुरुआत में औसतन 45 साल की थीं और बहुसंख्यक विवाहित थीं या एक रिश्ते में थीं। शोध की शुरुआत में महिलाओं में से किसी ने भी मेनोपॉज में प्रवेश नहीं किया था। हालांकि, लगभग 46 प्रतिशत ने शोध शुरू होने पर मेनोपॉज का अनुभव करना शुरू कर दिया। अन्य 54 प्रतिशत मेनोपॉज के पूर्व चरण में थी।

महिलाओं से उनकी यौन गतिविधि के बारे में सवाल पूछे गए थे, जिसमें यह भी शामिल था कि क्या वे अपने साथी के साथ सेक्स में व्यस्त थीं? कितनी बार उन्होंने सेक्स और अन्य यौन गतिविधियां की थीं और क्या पिछले छह महीनों में उन्होंने आत्म-उत्तेजना का प्रदर्शन किया था।

शोध में, 64 प्रतिशत ने साप्ताहिक यौन गतिविधि की सूचना दी। 10 साल के शोध की अवधि में, 45 प्रतिशत (1,324) महिलाओं को 52 साल की उम्र में प्राकृतिक मेनोपॉज हुई थी। बता दें कि पीरियड्स बंद होने की स्थिति को मेनोपॉज कहा जाता है।

Related Post

यूपी में 623 कोरोना संक्रमित

अमेरिका में कोरोना से हालत बेहाल, संक्रमितों का आंकड़ा 1.55 करोड़ के पार

Posted by - November 11, 2020 0
अंतर्राष्ट्रीय डेस्क.    कोरोना वायरस का आक्रमण इस वक़्त अमेरिका में सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा. अमेरिका में कोरोना वायरस…
केरल सरकार ने शराब आपूर्ति की दी अनुमति

लॉकडाउन के दौरान केरल सरकार ने शराब आपूर्ति की दी अनुमति

Posted by - March 31, 2020 0
तिरुवनंतपुरम। केरल सरकार ने कोराेना वायरस ‘कोविड-19’ के प्रसार को रोकने के लिए किये गये देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान शराब…