उबला संतरा

उबला हुआ संतरा खांसी को पलभर में खत्म करेगा , ऐसे करें प्रयोग

325 0

नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में खांसी एक ऐसी समस्या है, जो बड़े से लेकर बच्चों तक को परेशान करती है। सर्दी से गले की खराश, छाती में जलन और दर्द, गले में दर्द, कफ समेत कई ऐसी समस्या होती है, जिससे सेहत को काफी नुकसान होता है। कई बार अधिक सर्दी होने से कारण चिड़चिड़ापन, बैचेनी जैसी समस्या भी हो सकती है।

सर्दियों में कभी-कभार खांसी होना एक आम समस्या है, लेकिन लगातार खांसी के बने रहने से स्वास्थ्य को कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं। खांसी के कई तरह की दवा, कफ सिरप और इंजेक्शन लिए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस खांसी को आप सिर्फ और सिर्फ एक ही दिन में छूमंतर कर सकते हैं।

एक संतरे के इस्तेमाल से खांसी को पल में भगाया जा सकता है दूर 

जी हां, एक संतरे के इस्तेमाल से खांसी को पल में दूर भगाया जा सकता है। संतरे में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। संतरे में पेक्टिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। तो आइए आज जानते हैं इस मौसम में कैसे संतरे से खांसी को कुछ ही पलों में भगाया जा सकता है।

खांसी में ऐसे करें संतरे का इस्तेमाल

  1. एक कटोरी में थोड़ा सा पानी और नमक लेकर इसे अच्छे से मिलाएं।
  2. अब इस पानी में एक संतरे को लगभग आधे घंटे के लिए भिगोकर छोड़ दें।
  3. इसके बाद संतरे को पानी से निकाले और ऊपर के एक हिस्से को टोपी की तरह काट लें।
  4. इसके बाद संतरे के ऊपरी हिस्से (गूदे यानी पल्प वाले हिस्से में) में कई सारे छेद करें।
  5. अब इस छेद में थोड़ा सा नमक डालकर संतरे को काटे हुए हिस्से से ढककर स्टीम कीजिए।
  6. संतरे को 10 से 20 मिनट तक स्टीम कीजिए, इसके बाद इसे गर्मा-गर्म खाएं।

खांसी में कैसे है फायदेमंद?

संतरे को ज्यादा तापमान पर पकाने से विटामिन सी की मात्रा कम हो जाती है और संतरे में मौजूद एल्बिडो के मौजूद तत्व खांसी को ठीक करने में मदद करते हैं। इस तरह से संतरा पकाने से बायोफ्लैवोनॉइड छिलके से पल्प में घुल जाते हैं और खांसी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करते हैं।

Related Post

PM Modi

कोरोना के बढ़ते मामलों पर पीएम मोदी ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक

Posted by - April 4, 2021 0
नई दिल्ली। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च-स्तरीय…