Summer

गर्मी में काम के दौरान सुस्ती से छुटकारा पाने के देखें पांच उपाए

263 0

लखनऊ: गर्मी (Summer) के महीनो में हमें सुस्त, काम करने की कोई इच्छा नहीं होती है, निष्क्रिय और अक्सर हमें नींद (Sleep) महसूस होती है। खैर, अगर आप कुछ भी नहीं कर रहे हैं तो यह ठीक है। लेकिन यदि यह काम के बीच होता है तो यह चिंता का कारण हो सकता है, खासकर जब आप कार्यालय से काम कर रहे हैं। असल में, गर्मियों के मौसम में, यदि आप स्वस्थ आहार और पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ नहीं ले रहे हैं, तो शरीर निर्जलित (Body dehydrated) हो जाता है।

डॉस और सुस्ती से छुटकारा पाना

1. सभी रंगों की फलों और सब्जियों का उपभोग शरीर को विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों जैसे एंजाइम, एंटीऑक्सीडेंट, फाइटोकेमिकल्स, विटामिन और खनिजों के साथ प्रदान करता है। यह शरीर को आंतरिक रूप से भी साफ करता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। इसके कारण, भले ही आप बैठे समय अधिक खाते हैं, तो भी आप सुस्त महसूस नहीं करेंगे।

2. शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए, उन फलों, सब्जियों को खाएं, जो पानी और इलेक्ट्रोलाइट सामग्री में उच्च हैं। यह पूरे दिन ऊर्जा स्तर को उच्च रखेगा और आप भी अच्छे मूड में अपना काम करने में सक्षम होंगे। ऊर्जा के स्तर अधिक मौसमी फल और सब्जियों का उपभोग करके उच्च रहते हैं, पर्याप्त पानी पीते हैं और अन्य स्वस्थ ग्रीष्मकालीन पेय लेते हैं। यदि आप कार्यालय में जाते हैं, तो निश्चित रूप से लंच बॉक्स में नारंगी, तरबूज, कैंटालूप, स्ट्रॉबेरी या नींबू पानी ले जाएं।

3. बीच में ब्रेक लें और थोड़ा सा चलना ताकि सुस्ती और नींद दूर हो जाए। ऐसा करके, शरीर में रक्त परिसंचरण भी सामान्य रहेगा और आप ताजा महसूस करेंगे।

4. गर्मियों में अधिक तेल, उच्च कैलोरी और मसालेदार खाद्य पदार्थ खाने से बचें। कैफीन, चाय, कॉफी, शराब की अत्यधिक खपत से बचें क्योंकि इससे निर्जलीकरण समस्या हो सकती है। बहुत अधिक संसाधित भोजन, पैक किए गए फलों के रस, शर्करा पेय और शीतल पेय का सेवन न करें। ये सभी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होने के साथ सुस्त, कम ऊर्जा में वृद्धि कर सकते हैं।

5. प्रति दिन 7-8 घंटे के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लें। यह मानसिक और शारीरिक लाभ लाएगा। अगर आपकी नींद पूरी हो जाती है तो आप सुबह में ताजा महसूस करेंगे। देर रात तक मोबाइल, लैपटॉप का उपयोग न करें। यदि आपको रात में उचित नींद आती है, तो कार्यालय में कोई सुस्ती या नींद नहीं होगी। आप कार्यस्थल पर ऊर्जा और जीवंत होंगे।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी पर अभद्र टिप्पणी करने वाला आरोपी गिरफ्तार

Related Post

tejashvi yadav

बिहार विधानसभा : महिला विधायकों ने दिखाई चूड़ियां, तेजस्वी ने कहा- सरकारें बदलती रहेंगी…

Posted by - March 24, 2021 0
पटना। मंगलवार को विधानसभा के अंदर जो हंगामा हुआ और मारपीट हुई उसको लेकर राजनीति चरम पर है। विपक्ष के…
Priyanka Gandhi प्रियंका गांधी

बसंत पंचमी के मौके पर प्रियंका गांधी वाड्रा ने साझा की पुरानी यादें, कही ये बात

Posted by - February 16, 2021 0
नई दिल्ली। पूरे देश में आज बसंत पंचमी श्रद्धापूर्वक मनाई जा रही है। इस पावन अवसर पर श्रद्धालु गंगा सहित…