करवाचौथ स्पेशल: गर्भवती महिलाएं व्रत के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

775 0

हेल्थ डेस्क.   गर्भावस्‍था के दौरान महिला के शरीर को पोषण की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है ऐसे में अगर आप इस करवाचौथ प्रेग्नेंट होते हुए भी व्रत रखना चाहती है तो आपको अपने शरीर का अच्छे से ध्यान देना होगा. व्रतों को लेकर प्रेग्नेंट महिलाओं को कुछ ख़ास सावधानियां बरतनी पड़ती है जिससे आपके और आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर कोई बुरा प्रभाव न पड़े. साथ ही व्रत रखने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर बात कर लेनी चाहिए.

करवाचौथ स्पेशल : व्रत से पहले सरगी में शामिल करे इन चीजों को

गर्भवती महिलाएं इन बातों का रखे ध्‍यान

निर्जला व्रत न रखे

श्रध्दा अपनी जगह है लेकिन आपके लिए ऐसे वक़्त में यही अच्छा होगा की आप निर्जला व्रत रखने से परहेज करे. गर्भावस्था में लंबे समय तक भूखा रहना मां और बच्चे दोनों की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए बीच-बीच में कुछ न कुछ खाते-पीते रहें. आपको इस समय बच्चे का पूरा ध्यान रखना है.

इस समय न रखें व्रत

तीन महीने से कम का गर्भ होने पर महिला को व्रत नहीं रखना चाह‍िए, क्योंकि पहले तीन महीनों में ज्यादा देर तक भूखा रहने से जी मिचलाना और उल्टी की दिकक्त हो सकती है और चक्कर आने खतरा रहता है.

सरगी में दूध का गिलास शामिल हो

करवा की सरगी में दूध का भी एक गिलास पीना न भूलें. जिससे आपका पेट तो पूरे दिन भरा रहेगा ही साथ ही एनर्जी भी लो नहीं होगी.

भरपूर मात्रा में पानी पिएं

व्रत के दौरान अधिक से अधिक पानी पीएं जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या न हो. इसके अलावा नारियल पानी, दूध और जूस को भी पीएं.

हर दो घंटे में फ्रूट और जूस लें

भले ही आपके सुबह अच्छे तरीके से सरगी खाई है लेकिन आप हर 2 घंटे में कुछ ना कुछ फल या जूस लेती रहें, तो इससे शरीर में कमज़ोरी महसूस नहीं होगी.. ये भी सेहत के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं साथ ही एनर्जी बूस्टर का काम करते हैं.

अपना व्रत हेल्दी फूड्स के साथ खोलें

Related Post

नववर्ष उत्सव पर संगीतमय सुन्दरकांड का पाठ

नववर्ष उत्सव पर सुन्दरकांड का पाठ एवं मनोहारी नृत्य नाटिका अर्जुन का मंचन

Posted by - December 31, 2019 0
लखनऊ। गीता परिवार के तत्वावधान में मंगलवार को 20वां प्रचलित नववर्ष उत्सव पर संगीतमय सुन्दरकांड का पाठ एवं मनोहारी नृत्य…