करवाचौथ स्पेशल : व्रत से पहले सरगी में शामिल करे इन चीजों को

923 0

लाइफस्टाइल डेस्क.   इस साल का करवा चौथ कल 4 नवंबर को मनाया जाएगा. करवाचौथ का त्योहार हर साल कार्तिक महीने की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. सुहागन भारतीय महिला अपने पति की लंबी आयु के लिए करवाचौथ का व्रत ज़रूर रखती है. करवा चौथ प्यार, त्याग, मर्यादा और स्नेह का त्योहार है. करवाचौथ का व्रत सूर्योदय के साथ शुरू होता है और चांद निकलने के बाद ही खोला जाता है.

नियम के अनुसार व्रत की शुरूआत करने से पहले सभी सास सुबह अपनी बहुओं को सरगी देती है, इसके बाद ही इस व्रत की शुरूआत होती है.अगर आपकी अभी-अभी नई शादी हुई है और आपको इसके व्रत और इससे जुड़े खान-पान की जानकारी नहीं है तो हम आपको बताते है कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए करवा चौथ के व्रत के पहले  आपको क्या खाना चाहिए.

हिना खान ने अपने इंस्टाग्राम पर पूरे किए 1 करोड़ फॉलोअर्स

दूध से बनी चीजों का सेवन करे

सरगी में दूध और सेवईयां को जरूर शामिल करें. घर का बना हुआ दही और पनीर का सेवन करें ये दोनों चीज़ें पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखती हैं और प्रोटीन और कार्बोहाइडे्रट से भरपूर भी होती हैं. इससे पूरे दिन बॉडी में एनर्जी बनी रहेगी.

ड्राई फ्रूट्स खाएं

व्रत रखने से पहले सुबह ड्राई फ्रूट्स बादाम, अखरोट, काजू, किशमिश जरुर खाएं. ड्राई फ्रूट्स से आपको विटामिन और मिनरल मिलेगा, जिससे शूगर लेवल सही बना रहेगा और आपको थकान महसूस नहीं होगी. उपवास के पहले बादाम और अखरोट खाएं जिससे कि आपके शरीर की इम्यूनिटी पावर मजबूत रहे

फल व् पौष्टिक चीजे जरूर खाएं

सरगी में हर तरह की पौष्टिक चीज़ों को शामिल करें.ऊर्जा देने वाला खाना खाएं. आप गेंहू और मल्टी-ग्रेन से बनी चीजों को खाएं, इससे पेट भरा भी रहेगा और ज़्यादा भारी महसूस नहीं होगा. सरगी में फलों को जरूर शामिल करें, क्‍योंकि फलों में पानी और फाइबर की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है तो पूरे दिन निर्जला व्रत के लिए जरूरी है.

नारियल पानी पीएं

सुबह सूर्योदय से पहले नारियल पानी जरुर पीएं, इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी, क्‍योंकि नारियल पानी 8 ग्‍लास पानी के बराबर होता है. व्रत के पहले नारियल पानी पीने से शरीर को एनर्जी तो मिलती ही है साथ ही शरीर हाइड्रेट भी रहता है.

रात में खाएं हल्का खाना

करवाचौथ से एक रात पहले डिनर हल्का और जल्दी करें. आप चाहें तो दलिया या मूंग दाल खिचड़ी खा सकती हैं. इससे आपका व्रत का दिन अच्छे से गुजरेगा और आपको भारीपन भी नही महसूस होगा.

Related Post

ओपी राजभर

राजभर का योगी सरकार से इस्‍तीफा, कहा- भाजपा मेरे नाम का गलत इस्तेमाल कर रही

Posted by - May 6, 2019 0
नई दिल्ली। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के प्रमुख ओमप्रकाश राजभर और बीजेपी के बीच महीनों से जारी उठा-पटक का आखिरकार…
Mamta Banerjee

 ममता ने मद्रास कोर्ट के फैसले का किया स्वागत, कहा- ‘कोरोना की दूसरी लहर के लिए नरेंद्र मोदी और EC जिम्मेदार’

Posted by - April 26, 2021 0
नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी(CM Mamata Banerjee) ने मद्रास हाईकोर्ट के फैसले का स्वागत…