कब्ज से छुटकारा पाना है तो आज ही अपनाए ये कारगार घरेलू उपाए

645 0

हेल्थ डेस्क. अनियमित दिनचर्या और खान-पान के कारण लोगों में कब्ज की समस्या आजकल काफी आम हो गयी है. यदि कब्ज का शीघ्र ही उपचार नहीं किया जाये तो कई और बीमारियां होने का खतरा रहता है. कब्ज के कई प्रमुख कारण हो सकते हैं जैसे- शरीर में पानी की कमी होना, शारीरिक मेहनत का अभाव, फाइबर युक्त आहार की कमी, अनियमित दिनचर्या आदि. पेट साफ होने में परेशानी कई दूसरी शारीरिक समस्याओं को उत्पन्न कर सकती है. इसलिए इसका इलाज करना बहुत जरूरी है. आयुर्वेद में कब्ज की समस्या के लिए अनेक घरेलू उपाय बताए गए हैं.

करवाचौथ स्पेशल : व्रत से पहले सरगी में शामिल करे इन चीजों को

कब्ज का घरेलू इलाज करने के उपाय

  • शहद कब्ज के लिए सबसे बेहतर औषधि है। रात में सोने से पहले एक गिलास गुनगने पानी के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर रोज सेवन करने से कब्ज में फायदा होता है।
  • बेल का फल कब्ज की समस्या के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आधा कप बेल का गूदा, और एक चम्मच गुड़ का सेवन, शाम को भोजन से पहले से करें। बेल का शरबत भी कब्ज में फायदा करता है।
  • कब्ज के रोगियों को अधिक मात्रा में पपीते का सेवन करना चाहिए, इससे पेट जल्दी साफ होता है। पपीता गर्म तासीर का होता है, जो आसानी से पच जाता है और आंतों में मल को कठोर नहीं होने देता है।
  • कोशिश करें कि अपनी डाइट में इन नेगेटिव कैलोरी वाले फूड्स को जोड़ें और खुद को स्वस्थ बनाएं।
  • कब्ज में अरण्डी का तेल भी काफी फायदेमंद होता है। सोने से पहले एक चम्मच अरण्डी का तेल एक गिलास गर्म दूध के साथ पीने से सुबह पेट अच्छे से साफ हो जाता है।
  • जीरे और अजवायन को धीमी आंच पर भून कर पीस लें। इसमें काला नमक डालकर तीनों को समान मात्रा में मिला कर डब्बे में रख लें। रोज आधा चम्मच की मात्रा में गुनगुने पानी के साथ पिएं। यह कब्ज दूर करने का कारगर घरेलू इलाज है।
  • कब्ज रोगियों को सबसे पहले ज्यादा वसायुक्त भोजन जैसे तेल में तली हुई खाद्य सामग्री, मसालेदार सब्जियां, मैदा, बिस्किट आदि खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा नियमित तौर पर पेट से संबंधित व्यायाम या योग करने से भी कब्ज की समस्या नहीं होती है।

Related Post

बेगूसराय से ही चुनाव लड़ेंगे गिरिराज सिंह

अमित शाह ने तोड़ी चुप्पी, बेगूसराय सीट से ही चुनाव लड़ेंगे गिरिराज

Posted by - March 27, 2019 0
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में सीट बदले जाने के तरीके को लेकर असंतुष्ट केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह अब पार्टी की…