जिम जाने के बाद अपनी डाइट में शामिल करे इन चीजों को

179 0

लाइफस्टाइल डेस्क.   आज कल सभी लोग फिट और हेल्थी रहने के लिए या अपना मोटापा कम करने के लिए जिमिंग और वर्कआउट करना पसंद करते है. लेकिन फिट रहने या वजन कम करने के लिए सिर्फ जिम या एक्सरसाइज करने से ज्यादा फर्क नही पड़ता है. इसके लिए आपको अपनी जिमिंग और डाइट में उचित तालमेल बनाना पड़ता है. जिम के बाद आपको कुछ स्पेशल तरह की डाइट फॉलो करने की जरूरत पड़ती है. कई लोग जिम तो ज्वॉइन कर लेते हैं, पर उन्हें समझ नहीं आता कि जिम के बाद उनका डाइट प्लान कैसा हो. तो चलिए आपको बताते है जिम जाने के बाद आपको अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए…

मधुमेह से लेकर कैंसर तक, सर्दी में मूली खाने के है कई फायदे

अंडे

अंडे न सिर्फ प्रोटीन का एक अच्छा माध्यम है, बल्कि इससे आपकी मसल्स ग्रोथ में भी काफी मदद मिल सकती है. वेजीटेबल स्टफ आमलेट वर्कआउट के बाद टेस्ट व न्यूट्रिशन का एक अच्छा कॉम्बिनेशन साबित हो सकते हैं.

ड्राई फ्रूट्स

अगर आप अपनी फिटनेस को लेकर काफी सीरियस हैं तो आपको अपनी डाइट में डाईफ्रूट्स को अवश्य शामिल करना चाहिए. खासतौर से, वर्कआउट के तुरंत बाद डाई फ्रूट्स जैसे बादाम, किशमिश आदि खाना काफी अच्छा रहता है.

तरल पदार्थ

जिम करने के बाद भी शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी की जरूरत पड़ती है. इसलिए जिम के बाद के डाइट प्लान में सबसे पहले तरल पदार्थ को शामिल करें. इसमें आप दूध और ताजे फलों का जूस या सूप ले सकते हैं. जिम के तुरंत बाद चाय न पीएं.

सेब

सेब में फाइबर, फ्लेवोनॉइड, बी-केरोटिन जैसे पोषक तत्व काफी मात्रा में मौजूद होते हैं. इसके साथ ही सेब में पेक्टिन भी होता है जो वेट कम करने में मददगार साबि‍त होता है. रोज सेब खाने से आप पतले तो रहेंगे ही साथ ही बेली फैट भी कम होगा.

रिकवरी ड्रिंक

रोजाना पिया जाने वाला प्रोटीन शेक पीकर अगर बोर हो गए हैं तो कुछ अलग ट्राई कीजिए. जैसे- चॉकलेट मिल्कशेक. कई शोधकर्ताओं ने पाया है कि चॉकलेट मिल्क शरीर के लिए फायदेमंद होता है. यह बाकी स्पोर्टस ड्रिंक के जितना ही फायदेमंद बताया जाता है.

Loading...
loading...

Related Post