स्मृति ईरानी

स्मृति ईरानी के साथ संसद में कांग्रेस सांसदों ने किया दुर्व्यवहार, हुई कार्रवाई की मांग

477 0

नई दिल्ली। हैदराबाद में बलात्कार के आरोपियों के एनकाउंटर के बाद शुक्रवार को लोकसभा में महिला अपराध को लेकरचर्चा हो रही थी। इस दौरान महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी के साथ कांग्रेस के दो सांसदों द्वारा दुर्व्यवहार का मामला सामने आया है। जिसके बाद संसद में हंगामा मच गया।

बीजेपी सांसदों की मांग है कि कांग्रेस के सांसदों को सस्पेंड किया जाए

बीजेपी का आरोप है कि जब स्मृति ईरानी संसद में महिला अपराध के मामले पर बोलने के लिए खड़ी हुईं, तब केरल के सांसद टीएन प्रतापन अपनी सीट से उठकर बेल की तरफ बढ़े। इसके बाद उन्होंने स्मृति ईरानी को चुप होने का इशारा किया। इस दौरान उन्होंने अपने बाजू भी समेटे और स्मृति ईरानी को हाथ भी दिखाया। जिसके बाद बीजेपी की महिला सांसदों और अन्य सांसदों ने बवाल कर दिया। दोनों तरफ से इस मामले पर भारी हंगामा हुआ है। जिसकी वजह से पूरे दिन के लिए संसद नहीं चल सकी। बीजेपी सांसदों की मांग है कि कांग्रेस के सांसदों को सस्पेंड किया जाए। माना जा रहा है सोमवार को भी इस मामले में संसद में भारी हंगामा हो सकता है।

सरकार से राहत नहीं मिलने पर बंद हो जाएगी वोडाफोन-आइडिया 

बता दें ​कि हैदराबाद में वेटनरी डॉक्टर की पिछले हफ्ते बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई थी। बलात्कार और हत्या के आरोप में तेलंगाना पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया था। शुक्रवार भोर में उन चारों आरोपियों को पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया है। तेलंगाना पुलिस के मुताबिक चारों आरोपी मौके पर शिनाख्त के दौरान भागने का प्रयास कर रहे थे।

इस घटना के बाद पूरे देश में चर्चा शुरू हो गई। सुबह से ही संसद में महिला सांसदों और अन्य सांसदों ने अपने-अपने मत रखे। किसी ने इसे सही सजा करार दी तो कोई इस पर सवाल खड़े कर रहा था। जब संसद की कार्यवाही शुरू हुई तो करीब साढ़े 12 बजे संसद में पक्ष और विपक्ष के सांसद अपना-अपना मत रख रहे थे। इसी बीच केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी बोलने के लिए खड़ी हुईं। उन्होंने कहा कि महिलाओं के साथ हो रहे अपराध पर सब को गंभीरता से विचार करना चाहिए, लेकिन राजनीति नहीं होनी चाहिए।

स्पीकर ओम बिरला ने भी कड़ी आपत्ति जताई

आरोप है कि जब वह बोल ही रहीं थीं इसी दौरान कांग्रेस के सांसद टीएन प्रतापन और डीन कुरियाकोस अपनी सीट से उठकर बेल की तरफ बढ़े। उन्होंने स्मृति ईरानी को चुप कराने का प्रयास किया। बीजेपी सांसदों ने बताया कि टीएन प्रतापन अपनी बाजू समेटते हुए स्मृति ईरानी की तरफ बढ़े और उन्हें बैठने का इशारा किया। उनके इस अंदाज को देखते हुए वहां मौजूद केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल भी सामने आ गए और स्मृति ईरानी के बचाव के लिए वह स्मृति ईरानी के आगे खड़े हो गए। कांग्रेस सांसदों के इस व्यवहार के बाद बीजेपी सांसदों ने हंगामा मचा दिया। इस पूरी घटना के दौरान स्पीकर ओम बिरला ने भी कड़ी आपत्ति जताई है। उन्होंने यहां तक कहा कि ये बात ठीक नहीं है। आप जब चाहे गलती करें और जब चाहे माफी मांगें। संसद में बीजेपी के विरोध के चलते ओम बिरला ने डेढ़ बजे तक के लिए संसद स्थगित कर दी।

डिप्टी स्पीकर मीनाक्षी लेखी ने कांग्रेस के नेता सदन अधीर रंजन चौधरी से माफी मांगने की बात कही

इसके बाद में बीजेपी के सांसद स्पीकर के कमरे में गए। उन्होंने दोनों सांसदों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की। फिर से डेढ़ बजे जब संसद शुरू हुई तो डिप्टी स्पीकर मीनाक्षी लेखी ने कांग्रेस के नेता सदन अधीर रंजन चौधरी से माफी मांगने की बात कही। कहा दोनों सांसद सामने आकर माफी मांग लें, लेकिन अधीर रंजन चौधरी ने पूरे मामले में अनभिज्ञता जाहिर की। जिसके चलते फिर से ढाई बजे तक के लिए लोकसभा स्थगित कर दी गई। जब ढाई बजे फिर से लोकसभा शुरू हुई तो फिर से बीजेपी नेता और संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने माफी मांगने की मांग की। माफी न मांगने की सूरत में कांग्रेस सांसदों को सस्पेंड करने की मांग की। लेकिन उस दौरान कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने बताया कि दोनों सांसद सदन में मौजूद नहीं हैं, जिसके बाद लोकसभा सोमवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

केंद्रीय मंत्रियों ने की घटना की निंदा

केंद्रीय मंत्री साध्वी ज्योति निरंजन ने बताया कि वह घटना के समय स्मृति ईरानी के ठीक पीछे बैठी थीं। उन्होंने कहा यह घटना बहुत निंदनीय है। कांग्रेस सांसद को माफी मांगनी चाहिए और स्पीकर महोदय को दोनों सांसदों को सस्पेंड कर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी को भी महिलाओं के मामले में बात रखने का हक नहीं है। इसी तरह केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी घटना की निंदा की और कहा यह बहुत ही शर्मनाक घटना है। उन्होंने आरोप लगाया कि जहां एक ओर कांग्रेस के लोग महिलाओं के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त कर रहे हैं। वहीं उनके सांसद एक महिला मंत्री के साथ इस तरह का व्यवहार कर रहे हैं। इससे उनका व्यवहार छलावा नजर आता है।

Related Post

Narendra_Modi

जम्मू में रैली को संबोधित करते हुए PM का कांग्रेस पर बड़ा हमला

Posted by - February 3, 2019 0
जम्मू। जम्मू-कश्मीर दौरे पर गए पीएम  मोदी ने आज जम्मू में कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इसके बाद विजयपुर, सांबा…