मधुमेह से लेकर कैंसर तक, सर्दी में मूली खाने के है कई फायदे

483 0

हेल्थ डेस्क.   अधिकतर लोग सर्दियों के मौसम में मूली का सेवन करते है. चाहे वो सलाद के रूप में हो या मूली के पराठे, मूली की सब्‍जी, मूली का अचार हो. लेकिन सिर्फ स्वाद के मामले में ही नही बल्कि स्वास्थ्य के मामले में भी मूली बेहद फायदेमंद होती है. आयुर्वेद के अनुसार मूली में प्रोटीन, विटामिन-ए, विटामिन-बी, सी, आयरन, आयोडीन, कैल्श‍ियम, गंधक, सोडियम, मैग्नीशि‍यम आदि पोषक तत्व भरपूर मात्र में पाए जाते हैं. मूली बवासीर, ब्लड प्रेशर, मधुमेह से लेकर कैंसर तक की बीमारियों को खत्म करती है. आइये विस्तार से जानते हैं सेहत के लिए मूली खाने के फायदों के बारे में.

कच्चा प्याज है सेहत के लिए फायदेमंद, इन बीमारियों को रखे दूर

मूली के फ़ायदे:

कैंसर में-

मूली में भरपूर मात्रा में फॉलिक एसिड, विटामिन C और एंथोकाइनिन पाए जाते हैं. ये तत्‍व शरीर को कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं. मुंह, पेट, आंत और किडनी के कैंसर से लड़ने में यह बहुत सहायक होती है.

बवासीर में-

मूली अपचनीय कार्बोहाइड्रेट से बनी हुई है. यह पाचन, वॉटर रिटेन्शन में मदद करती है और कब्ज को ठीक करती है, जो बवासीर के प्रमुख कारणों में से एक है. एक अच्छे डीटाक्सफाइर के रूप में, यह बहुत जल्दी बवासीर के लक्षणों को ठीक करने में मदद करती है. इसका रस भी पाचन और बवासीर के लक्षणों से राहत दिलाता है.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए-

मूली शरीर को पोटेशियम पहुंचाती है जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. खासतौर से अगर आपको हाइपरटेंशन की शिकायत है तो अपनी डाइट में मूली जरूर शामिल करें. आयुर्वेद के अनुसार मूली खून पर शीतल प्रभाव डालती है.

दातों के लिए-

दांतों की समस्या या पीलापन खत्म करना हो तो मूली के छोटे-छोटे टुकड़ों में नींबू का रस डालकर दांतों पर रगड़ें या कुछ देर तक चबाते रहें और थूक दें. इस तरह से दांतों का पीलापन कम होगा. मूली के रस का कुल्ला करने पर भी दांत मजबूत होंगे.

पीरियड्स में-

महिलाओं को बराबर मासिक धर्म संबंधी विकार के कारण परेशानी होती है। मासिक धर्म विकार में मूली बीजों के चूर्ण को 3 ग्राम की मात्रा में पिएं। इससे मासिक धर्म संबंधी विकार ठीक होता है।

Related Post

अभिजीत बनर्जी

गरीबों को नकद पैसा देने की बजाय सरकार इनका अस्थायी राशन कार्ड बनाए : अभिजीत बनर्जी

Posted by - May 5, 2020 0
नई दिल्ली। नोबेल पुरस्कार से सम्मानित प्रसिद्ध अर्थशास्त्री प्रोफेसर अभिजीत बनर्जी ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान लोगों को नकद…

मेरा दोस्त, मेरा विश्वासपात्र, मेरा एक सच्चा प्यार -अनुष्का शर्मा

Posted by - November 6, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने बीते दिन अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के अपना बर्थडे साथ…
CDS General Bipin Rawat

मानवाधिकार कानून के लिए अत्यंत सम्मान का भाव रखती है सेना: बिपिन रावत

Posted by - December 27, 2019 0
नई दिल्ली। भारतीय सशस्त्र बल बहुत अनुशासित है। इसके साथ ही सेना मानवाधिकार कानून और अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानून के लिए…
टीम इंडिया ने टॉस जीता

टीम इंडिया ने टॉस जीता, श्रीलंका की पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया

Posted by - January 7, 2020 0
इंदौर। होलकर स्टेडियम में कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता है। इसके बाद श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया…