कच्चा प्याज है सेहत के लिए फायदेमंद, इन बीमारियों को रखे दूर

308 0

हेल्थ डेस्क.   सब्जी में या सलाद के रूप में प्याज को तो सभी खाते है. लेकिन प्याज के फायदों के बारे में बहुत ही कम लोग जानते है. खासकर कच्चा प्याज खाना आपकी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. प्याज में कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, सेलेनियम, फास्फोरस, विटामिन्स, फाइबर जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है. जो आपको आपको कई गंभीर समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, कच्चा प्याज हाई ब्लड प्रेशर से लेकर कैंसर और हृदय से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी कम कर सकता है. आइए जानते है प्याज से होने वाले ढेरों स्वास्थ्य लाभों को बारे में…

दिवाली स्पेशल: इस आसान सी रेसिपी से बनाए हलवाई जैसी काजू कतली

ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए कई चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. उनमें से एक कच्चा प्याज भी शामिल है. अगर आपको ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो आप रोजाना कच्चा प्याज खा सकते हैं, इससे ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. कच्चे प्याज को अपने रोजाना खाने के साथ सलाद में शामिल करें.

कैंसर से लड़ने में मददगार

यह बात सभी जानते हैं कि कैंसर कितनी गंभीर बीमारी है और इसका इलाज भी काफी मुश्किल है. वहीं कोई व्यक्ति अगर कैंसर से जूझ रहा है तो ऐसे में प्याज के सेवन से कैंसर से लड़ने में मदद मिल सकती है. कच्ची प्याज खाने से इंसान में कैंसर से लड़ने की क्षमता आएगी और हेल्थ में भी काफी सुधार हो सकता है.

दिल को रखे स्वस्थ्य

प्याज शरीर में रक्त को जमने से रोकने का काम करता है इसलिए प्याज को ब्लड थिनर भी कहा जाता है. यह लाल रक्त कोशिकाओं को एक जगह इकट्ठा होकर जमने से रोकता है जिसके कारण धमनिया ब्लॉक हो सकती है जो हार्टअटैक का कारण होती हैं. प्याज कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकता है. यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी, दोनों गुण प्रदान करता है जो हृदय स्वस्थ रखने में मदद करता है.

हड्डियों के लिए लाभदायक

अगर आप नियमित रूप से प्याज के सेवन करते हैं तो यह हड्डियों को मजबूत करने में आपकी मदद कर सकता है. वैसे तो हड्डियों के लिए डेयरी पदार्थों को ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन काफी हद तक प्याज समेत कई और खाने वाली चीजें भी हड्डियों को मजबूत करने में मददगार साबित हो सकती हैं.

इम्यूनिटी बढ़ाए

प्याज शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का भी काम करता है. इसमें फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम और विटमिन-सी जैसे गुण पाए जाते हैं, जो न सिर्फ शरीर को निरोग बनाते हैं बल्कि इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करते हैं.

बालों की हर समस्या का इलाज

जूँ और बालों के झड़ने से छुटकारा पाने के लिए बालों या स्कैल्प पर प्याज के रस का प्रयोग करें. यह बालों के लिए प्याज का सबसे प्रमुख लाभ है. प्याज के रस से आपके बालों का झड़ना कम हो जाएगा. साथ ही इससे रूसी भी दूर होगी और बालों का प्राकृतिक रंग बना रहेगा. एक अध्ययन के मुताबिक बालों में प्याज का रस लगाने से बाल घने बनते हैं और यह आपके बालों को जल्दी लम्बा करने में भी मदद करता है.

 

 

 

Loading...
loading...

Related Post

फल

अगर आप भी हैं फल खाने के शौकीन, तो प्रोब्लम से बचने के लिए जरुर पढ़ें ये खबर

Posted by - November 21, 2019 0
लाइफस्टाइल डेस्क। फल हमारे लिए बहुत लाभदायक होता है । यह हमारे सेहत को कई तरह की विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट,फाइबर…