CBI Director Ranjit Sinha

पूर्व सीबीआई निदेशक रंजीत सिन्हा का निधन

873 0

नयी दिल्ली।  केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) के पूर्व निदेशक रंजीत सिन्हा का शुक्रवार की सुबह यहां निधन हो गया। माना जा रहा है कि उनकी मृत्यु कोविड-19 के कारण हुई। वरिष्ठ अधिकारियों ने यह जानकारी दी। वह 68 वर्ष के थे।

अधिकारियों के मुताबिक, ऐसा समझा जा रहा है कि सिन्हा के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का पता बृहस्पतिवार रात को चला था। उन्होंने आज तड़के चार बज कर करीब तीस मिनटपर अंतिम श्वांस ली।

भारत में एक दिन में  मिले 2,17,353 नए मामले

बिहार कैडर के 1974 बैच के अधिकारी सिन्हा ने 21 साल की आयु में प्रतिष्ठित यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) परीक्षा उत्तीर्ण की थी। सिन्हा 2012 में सीबीआई प्रमुख बने थे। उन्होंने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) एवं रेलवे सुरक्षा बल का नेतृत्व किया था और पटना एवं दिल्ली में सीबीआई में वरिष्ठ पदों पर जिम्मेदारी निभाई।

आईटीबीपी ने एक बयान में कहा,  आईटीबीपी के महानिदेशक एवं सभी रैंक के कर्मी आईटीबीपी के पूर्व महानिदेशक रंजीत सिन्हा के दु:खद निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हैं। उन्होंने एक सितंबर, 2011 से 19 दिसंबर, 2012 तक महानिदेशक के रूप में और इससे पहले अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में बल में सेवाएं दी थीं। उन्हें उनके पेशेवर कौशल एवं असाधारण नेतृत्व के लिए हमेशा याद किया जाएगा।

बड़ा इमामबाड़ा समेत कई स्मारक अगले आदेश तक बंद

ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे।  सिन्हा ने भारतीय लोक प्रशासन संस्थान से एमफिल की डिग्री ली थी। वह पढ़ने एवं लिखने के बहुत शौकीन थे और विभिन्न पत्रिकाओं में नीति संबंधी मामलों में नियमित रूप से लिखते थे।

प्रतिष्ठित सेवा के लिए पुलिस पदक और विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित सिन्हा ने रांची, मधुबनी एवं सहरसा जिलों में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और बिहार के नक्सल प्रभावित मगध प्रमंडल में पुलिस उपमहानिरीक्षक के तौर पर सेवाएं दीं।

Related Post

Mohammed Shami

मोहम्मद शमी ने IPL में किया धमाकेदार प्रदर्शन, पोर्नस्टार ने दी बधाई

Posted by - March 30, 2022 0
नई दिल्ली: गुजरात टाइटन्स के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) सनसनीखेज फॉर्म में थे क्योंकि उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग…
CM Dhami

सीएम धामी ने स्मार्ट सिटी की इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी

Posted by - July 29, 2022 0
देहरादून। स्मार्ट सिटी के अंतर्गत अब राजधानी में इलेक्ट्रानिक बसों का परिचालन प्रारंभ हो गया है। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने गुरुवार…
डोनाल्ड ट्रंप

ट्रंप का बेहद पसंदीदा भोजन मेन्यू से गायब, आइस टी और ग्रीन टी को मिली जगह

Posted by - February 24, 2020 0
अहमदाबाद। दो दिवसीय भारत दौरे पर आए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड…