US

गर्भपात के अधिकार को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने किया समाप्त

226 0

वाशिंगटन: अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट (US Supreme Court) ने शुक्रवार को बड़ा फैसला सुनाते हुए गर्भपात के अधिकार को समाप्त कर दिया, जो अमेरिकी राजनीतिक जीवन में संवैधानिक सुरक्षा की आधी सदी को खत्म कर देता है। इस कानून के तहत अमेरिकी महिलाओं के पास अधिकार था कि वे गर्भपात (Abortion) करने या ना कराने का खुद फैसला ले सकती हैं। अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट (US Supreme Court) ने ऐतिहासिक 1973 के “रो वी वेड” के फैसले को पलट दिया, जिसने गर्भपात के लिए एक महिला के अधिकार को सुनिश्चित किया, यह कहते हुए कि अलग-अलग राज्य अब प्रक्रिया को स्वयं अनुमति या प्रतिबंधित कर सकते हैं।

अदालत ने कहा, संविधान गर्भपात का अधिकार प्रदान नहीं करता है, रो और केसी को खारिज कर दिया है। गर्भपात को विनियमित करने का अधिकार लोगों और उनके चुने हुए प्रतिनिधियों को वापस कर दिया गया है। बहुमत की राय में, न्यायमूर्ति सैमुअल अलिटो ने कहा, “गर्भपात एक गहरा नैतिक मुद्दा प्रस्तुत करता है, जिस पर अमेरिकी तीव्र परस्पर विरोधी विचार रखते हैं। यह सबसे हालिया मामला गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने वाले मिसिसिपी कानून पर केंद्रित है यदि “अजन्मे मानव की संभावित गर्भकालीन आयु” 15 सप्ताह से अधिक है।

पत्नी और बच्चों पर पेट्रोल डालकर पति ने किया आग के हवाले

संविधान प्रत्येक राज्य के नागरिकों को गर्भपात को विनियमित करने या प्रतिबंधित करने से प्रतिबंधित नहीं करता है। 50 अमेरिकी राज्यों में से लगभग आधे में नए कानूनों का एक समूह स्थापित करेगा जो गर्भपात को गंभीर रूप से प्रतिबंधित या पूर्ण रूप से प्रतिबंधित करेगा और महिलाओं को उन राज्यों में लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए मजबूर करेगा जो अभी भी प्रक्रिया की अनुमति देते हैं।

नॉर्वे में गोलियों की बरसात, 2 लोगों की गई जान, कई घायल

Related Post

Liz Truss

लिज ट्रस बनेंगी ब्रिटेन की प्रधानमंत्री, ऋषि सुनक को 21 हजार वोटों से हराया

Posted by - September 5, 2022 0
लंदन। ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को खासा झटका दिया है।…
Gotabaya

गोटबाया के इस्तीफे पर श्रीलंका में जश्न, राजपक्षे ने सिंगापुर में की शॉपिंग

Posted by - July 15, 2022 0
कोलंबो: आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में चारो तरफ त्राहि-त्राहि मचा हुआ है। बढ़ते बवाल को देखते हुए अपनी…
PM

पाक के पूर्व पीएम की हत्या की अफवाहों के बीच बैडरूम में पकड़ा गया ये शख्स

Posted by - June 27, 2022 0
इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री (Former PM) इमरान खान (Imran Khan) की जिंदगी पर संकट के काले बादल आते जाते…
Afghanistan

अफगानिस्तान-पाकिस्तान में आय भूकंप, धरती हिलने पर गई 250 लोगो की जान

Posted by - June 22, 2022 0
इस्लामाबाद/काबुल: अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (USGS) ने कहा कि बुधवार तड़के अफगानिस्तान (Afghanistan) और पाकिस्तान (Pakistan) के कुछ हिस्सों में 6.1…
Imran Khan

प्रधानमंत्री को अगला चुनाव जीतने की इमरान खान ने दी चुनौती

Posted by - June 13, 2022 0
इस्लामाबाद: पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष और पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने रविवार को पाकिस्तान में अगला…