US

गर्भपात के अधिकार को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने किया समाप्त

72 0

वाशिंगटन: अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट (US Supreme Court) ने शुक्रवार को बड़ा फैसला सुनाते हुए गर्भपात के अधिकार को समाप्त कर दिया, जो अमेरिकी राजनीतिक जीवन में संवैधानिक सुरक्षा की आधी सदी को खत्म कर देता है। इस कानून के तहत अमेरिकी महिलाओं के पास अधिकार था कि वे गर्भपात (Abortion) करने या ना कराने का खुद फैसला ले सकती हैं। अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट (US Supreme Court) ने ऐतिहासिक 1973 के “रो वी वेड” के फैसले को पलट दिया, जिसने गर्भपात के लिए एक महिला के अधिकार को सुनिश्चित किया, यह कहते हुए कि अलग-अलग राज्य अब प्रक्रिया को स्वयं अनुमति या प्रतिबंधित कर सकते हैं।

अदालत ने कहा, संविधान गर्भपात का अधिकार प्रदान नहीं करता है, रो और केसी को खारिज कर दिया है। गर्भपात को विनियमित करने का अधिकार लोगों और उनके चुने हुए प्रतिनिधियों को वापस कर दिया गया है। बहुमत की राय में, न्यायमूर्ति सैमुअल अलिटो ने कहा, “गर्भपात एक गहरा नैतिक मुद्दा प्रस्तुत करता है, जिस पर अमेरिकी तीव्र परस्पर विरोधी विचार रखते हैं। यह सबसे हालिया मामला गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने वाले मिसिसिपी कानून पर केंद्रित है यदि “अजन्मे मानव की संभावित गर्भकालीन आयु” 15 सप्ताह से अधिक है।

पत्नी और बच्चों पर पेट्रोल डालकर पति ने किया आग के हवाले

संविधान प्रत्येक राज्य के नागरिकों को गर्भपात को विनियमित करने या प्रतिबंधित करने से प्रतिबंधित नहीं करता है। 50 अमेरिकी राज्यों में से लगभग आधे में नए कानूनों का एक समूह स्थापित करेगा जो गर्भपात को गंभीर रूप से प्रतिबंधित या पूर्ण रूप से प्रतिबंधित करेगा और महिलाओं को उन राज्यों में लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए मजबूर करेगा जो अभी भी प्रक्रिया की अनुमति देते हैं।

नॉर्वे में गोलियों की बरसात, 2 लोगों की गई जान, कई घायल

Related Post

दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह

रणवीर संग क्वालिटी टाइम स्पेंड कर रही दीपिका ने शेयर की तस्वीरें

Posted by - February 10, 2020 0
एंटरटेनमेंट डेस्क। दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह फिल्मी दुनिया की सबसे सुपरहिट जोड़ियों में से एक माने जाते हैं। इसी…
रानी रामपाल

हॉकी इंडिया ने महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल का नाम खेल रत्न के लिए भेजा

Posted by - June 2, 2020 0
नई दिल्ली। हॉकी इंडिया ने महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल के नाम खेलरत्न पुरस्कार के लिए व वंदना कटारिया,…
माधुरी दीक्षित

ओटीटी के बढ़ते चलन के बावजूद बरकरार रहेगा सिनेमा हॉल का जादू : माधुरी दीक्षित

Posted by - May 30, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड की धकधक गर्ल माधुरी दीक्षित ने ओटीटी (ओवर द टॉप) प्लेटफार्म के बढ़ते चलन के बावजूद सिनेमा हॉल…