Booster dose

आज से शुरू 75 दिन का अभियान, मुफ्त में लगेगी बूस्टर डोज

153 0

नई दिल्ली: अधिकतर लोगो ने अभी तक बूस्टर डोज नहीं लगवाई है लेकिन अब कैसा इंतजार। आज से तो देश में 15 जुलाई से कोरोना की बूस्टर डोज फ्री में लगनी शुरू हो गई है। पहले बूस्टर डोज (Booster dose) के लिए पैसे देने पड़ते थे लेकिन अब आज से मुफ्त लग रही है। आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर भारत सरकार ने इसे अगले 75 दिनों तक फ्री में बूस्टर डोज लगाने का ऐलान किया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों से वर्चुअल मीटिंग करके बताया कि, बूस्टर डोज के लिए सभी एलिजिबल लोगों को बूस्टर डोज देकर पूर्ण कोरोना वैक्सीन कवरेज की दिशा में भारत को आगे बढ़ाएं। भारत में बूस्टर डोज केवल 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए फ्री में उपलब्ध थी।

भारत ने इस साल की शुरुआत में कोरोना वॉरियर्स और 60 से ऊपर के लोगों को बूस्टर डोज देने के लिए वैक्सीनेशन अभियान का विस्तार किया था। इस साल अप्रैल में सभी वयस्कों को बूस्टर डोज के लिए वैक्सीनेशन अभियान को और विस्तारित किया गया था। भारत में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में महज 8 प्रतिशत लोगों ने बूस्टर डोज ली है और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में मात्र 27 प्रतिशत लोगों ने बूस्टर डोज ली है।

‘कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव’

स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने पर देश में अमृत महोत्सव मनाने का फैसला लिया गया है कि, ‘कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव’ की घोषणा की गई है। ‘कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव’ 30 सितंबर तक जारी रहेगा।

सिख धर्म में कड़ा दाहिने हाथ में क्यों पहनते है?

देश में अब तक कोरोना अभियान

देश में अब तक कोरोना वैक्सीन की 199 करोड़ से भी ज्यादा डोज दी जा चुकी है, जिसमें तीसरी या बूस्टर डोज की संख्या करीब 5 करोड़ है. ‘कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव’ से यह उम्मीद लगाई जा रही है कि कोरोना वैक्सीनेशन के आंकड़ों में अगले कुछ दिनों में बढ़ेंगे। 18 से 59 की उम्र के लोगों के लिए बूस्टर डोज देने की शुरुआत इस साल 10 अप्रैल को हुई थी।

सावन में इन मंत्रों का जाप कर भगवान शिव को करें प्रसन्न

Related Post

योगासन

अपनी मॉर्निंग रूटीन में शामिल करे इन योगासन को, रहेंगे तंदुरुस्त

Posted by - November 7, 2020 0
लाइफस्टाइल डेस्क.    रोजाना योगासन करने से न सिर्फ आपके मन को शान्ति मिलती है बल्कि आपकी सेहत व् आपका सौंदर्य…

लखीमपुर हिंसा पर सुप्रीम कोर्ट ने की सुनवाई, यूपी सरकार से मांगी स्टेटस रिपोर्ट

Posted by - October 7, 2021 0
नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में किसानों को कुचलने की मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई।…
CM Yogi

सीएम योगी ने दर्शन कर कहा- ब्रज को दोबारा से द्वापर युग जैसा बनाएंगे

Posted by - June 7, 2022 0
मथुरा: आगरा (Agra) जाने से पूर्व मंगलवार दोपहर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बरसाना स्थित ब्रज के संत विनोद…