UP Transport Corporation

उप्र परिवहन निगम 108 नई संविदा महिला चालकों को प्रशिक्षित कराएगा

73 0

लखनऊ। योगी सरकार (Yogi Government) ने उत्तर प्रदेश परिवहन निगम (UP Transport Corporation) के बेड़े में शामिल पिंक बसों के लिए महिला संविदा चालकों की संख्या में वृद्धि का निर्णय लिया है। इसके दृष्टिगत 2023-24 में 108 महिला अभ्यर्थियों को पिंक बस संचालन के लिए प्रशिक्षण का लक्ष्य रखा गया है।

प्रधानाचार्य प्रशिक्षण संस्थान, उत्तर प्रदेश परिवहन निगम (UP Transport Corporation) कानपुर के द्वारा कौशल विकास मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है। उल्लेखनीय है कि पूर्व में एक बैच के अन्यर्थियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है, जिनमें से सफल 17 अभ्यर्थिनी परिवहन निगम के 09 डिपो में 17 माह का प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं। इनका प्रशिक्षण जनवरी 2024 में पूर्ण होगा।

17 माह के प्रशिक्षण में मिलेगा 6 हजार प्रतिमाह स्टाइपेंड

मॉडल ड्राइविंग ट्रेनिंग एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट कानपुर में होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम में महिला चालकों को लाइट मोटर व्हीकल ड्राइवर लेवल-3 एवं कामर्शियल व्हीकल ड्राइवर लेवल-4 दोनों कोर्स का प्रशिक्षण दिया जाएगा। लाइट मोटर व्हीकल ड्राइवर लेवल-3 कोर्स की प्रशिक्षण अवधि 200 घंटे (02 माह) की होगी। इसके बाद कौशल विकास मिशन द्वारा निर्धारित सेक्टर स्किल काउंसिल एएसडीसी दिल्ली के माध्यम से एसेसमेंट में उत्तीर्ण अभ्यर्थिनियों का कामर्शियल व्हीकल ड्राइवर लेवल-4 कोर्स का 400 घंटे (04 नाह) का प्रशिक्षण होगा। दोनों कोर्स पूर्ण करने के बाद 17 माह का प्रशिक्षण डिपो कार्यशाला में होगा। 17 माह के प्रशिक्षण के दौरान 6000 रुपए प्रतिमाह स्टाइपेंड भी दिया जाएगा।

प्रशिक्षण पूर्ण करने के बाद मिलेगी संविदा चालक के रूप में तैनाती

यह कोर्स आवासीय है, जिसके लिए संस्थान के प्रांगण में स्थित हास्टल में दोनो कोर्स करने की अवधि में सभी अभ्यर्थिनियों का रहना अनिवार्य है। अभ्यर्थिनियों हेतु संस्थान के हास्टल में निवास, भोजन इत्यादि निःशुल्क होगा। 24 माह के प्रशिक्षण में सफल रहने वाली महिला चालकों को पिंक बस संचालित करने के लिए डिपो में संविदा चालक के रूप में तैनात किया जाएगा। पूर्व में किसी अन्य संस्थान से कौशल विकास मिशन के अर्न्तगत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली अभ्यर्थिनियों के आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

कोर्स में आवेदन के लिए इन मूल प्रपत्रों की होगी आवश्यकता

शैक्षिक योग्यता- न्यूनतम कक्षा आठ पास

आधार कार्ड

Bank पासबुक

पासपोर्ट साइज एक फोटो

न्यूनतम लम्बाई 5 फुट 3 इंच

अधिकतम आयु 34 वर्ष

Related Post

cm yogi

गुरूद्वारे में लंगर की परम्परा सेवा के साथ समरसता का संदेश देता है : सीएम योगी

Posted by - July 30, 2022 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने श्री गुरू तेग बहादुर जी के प्रकाश उत्सव कार्यक्रम को संबोधित…
Ashok Dinda

बंगाल चुनाव : भाजपा उम्मीदवार अशोक डिंडा को मिली Y प्लस सुरक्षा

Posted by - March 31, 2021 0
कोलकाता । पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर जिले की मोयना विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार और पूर्व क्रिकेटर अशोक डिंडा…
bc-sakhis

यूपी हैंडलूम बीसी सखियों को देगा 1 लाख से अधिक निफ्ट डिजाइन की साड़ियां

Posted by - May 19, 2022 0
लखनऊ। महिलाओं को सशक्त बनाने और राज्य में हथकरघा बुनकरों के लिए रोजगार के व्यापक अवसर पैदा करने के दोहरे…

हरियाणा सरकार ने गोरखनाथ समुदाय की अपील के बाद शब्द ‘गोरख धंधा’ के इस्तेमाल पर लगाई पाबंदी

Posted by - August 19, 2021 0
हरियाणा सरकार ने शब्द ‘गोरख धंधा’ के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी है, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर अनैतिक कामों के…