सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है अखरोट, ऐसे करें इस्तेमाल

334 0

अखरोट ज्यादातर सभी का पसंदीदा ड्राई फ्रूट्स होता है। वहीं अखरोट सेहत से जुड़े फायदों के साथ-साथ स्किन केयर के लिए भी बेहद जरूरी है। ऐसे में अगर आप अपने चेहरे पर नेचुरल ग्लो पाना चाहते हैं तो महंगे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने की जगह अखरोट को स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

आइये आपको बताते है अखरोट के फायदें-

फेसपैक के रूप में करें इस्तेमाल

एक चम्मच अखरोट का पाउडर, एक चम्मच ओलिव ऑयल, दो चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पैक को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाएं। इसके बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा आप हफ्ते में 3 बार कर सकते हैं। वहीं इस पैक को हफ्ते में 3 बार लगाने से आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो आयेगा।

आंखों के नीचे काले घेरे कम करे

अखरोट का तेल आपकी आंखो के नीचे आई सूजन को दूर करता है और डार्क सर्कल कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप थोड़ा से अखरोट का तेल लें और तेल को हल्का गुनागुना करके अपनी आंखों के नीचे काले घेरे वालें भाग पर लगाएं और सो जाएं। इसके बाद सुबह अपने चेहरे को धो लें। ऐसा आप रोजाना करें इससे आपके काले घेरे दूर हो जाएंगे।

आंखों के पास की सिलवटों को दूर करें

आप नींबू का रस, शहद, ओटमील और अखरोट का पाउडर एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को आंखों के नीचे लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी आंखों के नीचे के काले घेरे दूर हो जाएंगे और आपकी आंखे खूबसूरत दिखेंगी। ऐसा आप हफ्ते में 5 बार कर सकते हैं।

Related Post