Former Attorney General Soli Sorabjee

PM मोदी ने पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी के निधन पर जताया दुख

622 0

ऩई दिल्ली। भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी (former Attorney General Soli Sorabjee) का शुक्रवार रात निधन हो गया। वो 91 वर्ष के थे। पिछले कुछ दिनों से वो कोरोना वायरस संक्रमण से पीड़ित थे। करीब 70 सालों तक कानून के क्षेत्र से जुड़े रहे सोराबजी ने देश के अटार्नी जनरल का पद दो बार संभाला। वकालत के क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए वर्ष 2002 में उन्हें पद्म विभूषण का सम्मान भी मिला था।

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सोराबजी के निधन पर शोक जताते हुए कहा, ‘वह उन लोगों में से थे जिनकी भारत के संवैधानिक कानूनों के विस्तार में प्रमुख भूमिका रही। गरीबों और दलितों की मदद करने में ये सबसे आगे थे। उन्हें भारत के लिए किए गए महान कार्यों के लिए याद किया जाएगा उनके निधन से दुखी हूं’।

वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित वह सबसे प्रख्यात जूरिस्ट में से एक थे। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत अन्य वरिष्ठ नेताओं ने शोक प्रकट कर श्रद्धांजलि दी है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण(Nirmala Sitharaman) ने दुख व्यक्त करते हुए कहा,  ‘उनका व्यक्तित्व महान था। सोराबजी का नाम देश के बड़े मानवाधिकार वकीलों में शामिल था। उन्हें संयुक्त राष्ट्र की ओर से वर्ष 1997 में विशेष दूत के तौर पर नाइजीरिया भेजा गया था, ताकि वहां के मानवाधिकार के हालात के बारे में पता चले सके।

Related Post

पांच किलो प्याज खरीदते देख आया शादी का रिश्ता!

लड़के को पांच किलो प्याज खरीदते देख आया शादी का रिश्ता! वीडियो वायरल

Posted by - December 8, 2019 0
नई दिल्ली। सोशल मीडियो वीडियो मेकिंग प्लैटफॉर्म टिकटॉक पर आजकल प्याज़ के बढ़ते दाम के माहौल को देख कर लोग…
Mamta angry on amit shah

कूचबिहार हिंसा पर बोले अमित शाह, कहा – मौत पर भी तुष्टिकरण करती हैं ममता दीदी

Posted by - April 11, 2021 0
नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने रविवार को पश्चिम बंगाल के शांतिपुर में एक रोड शो का…
औवैसी का तंज

झारखंड चुनाव : ओवैसी बोले- बीजेपी को रोको, लेकिन कांग्रेस भी दूध की धुली नहीं

Posted by - November 30, 2019 0
जमशेदपुर। झारखंड विधानसभा चुनाव में शनिवार को प्रचार के लिए उतरे एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने विरोधियों पर जमकर…