इन बीजों के सेवन से किसी भी तरह की बीमारी नही आएगी पास, जानें सेवन करने का तरीका

692 0

लखनऊ डेस्क। आज कल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में थकान के कारण कमजोरी महसूस होने लगती है जिसे भोजन को पूरी तरह से ऊर्जा में नहीं बदल पाता तो इसे मेटाबॉलिज्म सिस्टम कमजोर होना लगता हैं। इसलिए आज हम ऐसे बीजों के बारे में बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप ऊर्जा बरक़रार रख सकते हैं –

ये भी पढ़ें :-सफेद बाल इस सब्जी के छिलके से हो जाएंगे काले, जानें आजमाने का तरीका 

1-चिया बीज आकार में बहुत छोटा होता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, फैट, कैल्शियम, मैगनीज, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर से फ्री रेडिकल्स को निकालने में मदद करते हैं। इसके सेवन से हृदय संबंधी बीमारियां, हड्डियों में मजबूती, कब्ज से राहत मिलती है। ये सभी गुण वजन घटाने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

2-महिलाओं के लिए खासतौर पर वरदान अलसी है। अलसी के बीज में प्रोटीन, आयरन, फास्फोरस, कैल्शियम, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और बहुत से पोषक तत्व पाएं जाते हैं। इसका सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है और कब्ज की परेशानी में आराम मिलता है।

3-खरबूजे का बीज भी सेहत के लिहाज से बहुत बढ़िया होता है। इसमें मौजूद प्रोटीन, मिनरल, ओमेगा-3 फैटी एसिड से अनेक स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। याददाश्त को तेज करने के साथ ही यह रक्तचाप, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता है।

4-सूरजमुखी का रिफाइंड तेल तो बहुत से लोग घर में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर इसके बीज का सेवन किया जाए तो इसमें मौजूद विटामिन बी1, कॉपर, मैगनीज के साथ मैग्नीशियम, फास्फोरस और फोलेट शरीर में मेटाबॉलिज्म सिस्टम को सही रखता है।

Related Post

यूपी बोर्ड परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा : हाईस्कूल अंग्रेजी की हल कॉपी वाट्सएप पर वायरल

Posted by - February 22, 2020 0
बलिया। बलिया जिले में यूपी बोर्ड परीक्षा में प्रशासन की लाख सतर्कता के बावजूद नकल माफियाओं के हौसले बुलंद हैं।…