गुनगुना पानी

इन सभी बीमारियों से छुटकारा पानी के लिए आप भी सुबह उठते ही पिये गुनगुना पानी

824 0

हेल्थ डेस्क। अगर बात करें गुनगुना पानी पीने की तो शायद यश बहुत कम लोगों को ही पसंद होती हैं। लेकिन गुनगुना पानी को नपसंद करने वाले लोग यह नहीं जानते कि यह हमारे सेहत के लिए कितना लाभकारी होता है। लेकिन अगर इसी गुनगुने पानी को आप सुबह उठते ही खाली पेट पीते हैं तो आपको कई तरह की बीमारियां नहीं होती और आपका पाचन तंत्र मजबूत रहता है।

दरअसल, रात को सोते वक्त हमारे मुंह में जो लार बनती है वो कई तरह के रोगों से बचाती है, क्योंकि उसमें ऑक्सलाइड तत्व होते हैं। ये ही वजह है कि आर्युवेद में भी सुबह उठते ही गुनगुने पानी पीने को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बताया गया है।

अगर आप पेट की समस्याओं से परेशान हैं और आपका पेट साफ नहीं होता, तो आपको सुबह उठते ही खाली पेट गुनगुना पानी पीना चाहिए। इससे आपको गैस और पाचन की समस्या नहीं होगी। कब्ज की शिकायत से भी छुटकारा मिलेगा।

लगभग तीन महीनों के बाद प्याज की कीमतों में आई गिरावट, इस भाव में हुई बिक्री 

अगर आपके घुटनों में दर्द रहता है तो आपके लिए भी गुनगुना पानी बेहद फायदेमंद है। आपको सुबह उठते ही खाली पेट गुनगुना पानी पीना चाहिए। सर्दी-जुकाम में भी गुनगुना पानी बेहद फायदेमंद है।

अगर आप सर्दी-खांसी की समस्या से परेशान हैं तो आपको गुनगुना पानी ही पीना चाहिए। दरअसल, पानी आपको हाइड्रेड रखता है और हर इंसान को कम से कम दो लीटर पानी तो दिनभर में पीना ही चाहिए।

इसके अलावा अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो गुनगुना पानी आपके लिए रामबाण है।दरअसल, रोज सुबह उठते ही गुनगुना पानी पीने से आपका वजन कम होता है। आप गुनगुने पानी में नींबू मिला लें और प्रतिदिन सुबह उठते ही पिएं और फिर देखिए कैसे आपका वजन कम होता है।

वजन कम होने के साथ ही सुबह उठते ही गुनगुने पानी पीने से आपका ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। अगर आप सुबह उठते ही गुनगुना पानी पीते हैं तो आपको अवसाद की समस्या भी नहीं होती। आपके स्ट्रेस का स्तर कम हो जाता है।

Related Post

Randeep Hooda hospitalized for major surgery

अभिनेता रणदीप हुड्डा बड़ी सर्जरी के लिए अस्पताल में हुए भर्ती, जाने पूरी खबर

Posted by - August 26, 2020 0
नई दिल्ली। हालिया रिपोर्ट के अनुसार अभिनेता रणदीप हुड्डा (Randeep Hooda hospitalized) को आज सुबह अस्पताल में भर्ती कराया गया…
covid Woman Warrior

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नाजिरा खान बनीं ‘कोविड वुमन वाॅरियर’ सम्मान 31 जनवरी को

Posted by - January 30, 2021 0
श्यौरपुर। श्यौरपुर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता नाजिरा खान आज मीडिया की सुर्खियां बन गई हैं। यह उपलब्धि उन्होंने कोरोना काल में…

अर्थव्यवस्था पर मनमोहन सिंह की सलाह मानना सरकार के देशहित में – शिवसेना

Posted by - September 4, 2019 0
नई दिल्ली। शिवसेना ने देश में मौजूदा आर्थिक मंदी पर पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का समर्थन किया है शिवसेना की…
केजरीवाल का नामांकन

केजरीवाल को नामांकन लिए करना पड़ा छह घंटे इंतजार, आप ने बताया बीजेपी की साजिश

Posted by - January 21, 2020 0
नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव में छह घंटे के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने…
पूजा हेगड़े

कैंसर पीड़ित बच्चों का पैसे के अभाव में नहीं रुकना चाहिए इलाज : पूजा हेगड़े

Posted by - January 29, 2020 0
नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेत्री पूजा हेगड़े वैसे तो अक्कसर सुर्खियों में रहती हैं, लेकिन हाल ही में अभिनेत्री ने कुछ…