गुनगुना पानी

इन सभी बीमारियों से छुटकारा पानी के लिए आप भी सुबह उठते ही पिये गुनगुना पानी

236 0

हेल्थ डेस्क। अगर बात करें गुनगुना पानी पीने की तो शायद यश बहुत कम लोगों को ही पसंद होती हैं। लेकिन गुनगुना पानी को नपसंद करने वाले लोग यह नहीं जानते कि यह हमारे सेहत के लिए कितना लाभकारी होता है। लेकिन अगर इसी गुनगुने पानी को आप सुबह उठते ही खाली पेट पीते हैं तो आपको कई तरह की बीमारियां नहीं होती और आपका पाचन तंत्र मजबूत रहता है।

दरअसल, रात को सोते वक्त हमारे मुंह में जो लार बनती है वो कई तरह के रोगों से बचाती है, क्योंकि उसमें ऑक्सलाइड तत्व होते हैं। ये ही वजह है कि आर्युवेद में भी सुबह उठते ही गुनगुने पानी पीने को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बताया गया है।

अगर आप पेट की समस्याओं से परेशान हैं और आपका पेट साफ नहीं होता, तो आपको सुबह उठते ही खाली पेट गुनगुना पानी पीना चाहिए। इससे आपको गैस और पाचन की समस्या नहीं होगी। कब्ज की शिकायत से भी छुटकारा मिलेगा।

लगभग तीन महीनों के बाद प्याज की कीमतों में आई गिरावट, इस भाव में हुई बिक्री 

अगर आपके घुटनों में दर्द रहता है तो आपके लिए भी गुनगुना पानी बेहद फायदेमंद है। आपको सुबह उठते ही खाली पेट गुनगुना पानी पीना चाहिए। सर्दी-जुकाम में भी गुनगुना पानी बेहद फायदेमंद है।

अगर आप सर्दी-खांसी की समस्या से परेशान हैं तो आपको गुनगुना पानी ही पीना चाहिए। दरअसल, पानी आपको हाइड्रेड रखता है और हर इंसान को कम से कम दो लीटर पानी तो दिनभर में पीना ही चाहिए।

इसके अलावा अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो गुनगुना पानी आपके लिए रामबाण है।दरअसल, रोज सुबह उठते ही गुनगुना पानी पीने से आपका वजन कम होता है। आप गुनगुने पानी में नींबू मिला लें और प्रतिदिन सुबह उठते ही पिएं और फिर देखिए कैसे आपका वजन कम होता है।

वजन कम होने के साथ ही सुबह उठते ही गुनगुने पानी पीने से आपका ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। अगर आप सुबह उठते ही गुनगुना पानी पीते हैं तो आपको अवसाद की समस्या भी नहीं होती। आपके स्ट्रेस का स्तर कम हो जाता है।

Loading...
loading...

Related Post

श्री श्याम निशानोत्सव

श्री श्याम निशानोत्सव : श्याम भक्तों को लगा चस्का श्याम से यारी करने का

Posted by - February 22, 2020 0
लखनऊ। श्री श्याम निशानोत्सव से पूरा तिलक नगर ऐशबाग खाटू नगरी के समान प्रतीत हो रहा था। हजारों श्याम भक्तों…
इल्तिजा मुफ्ती

महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती का स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप पर गंभीर आरोप

Posted by - January 24, 2020 0
जम्मू कश्मीर। स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप (एसएसजी) पर पूर्व मुख्यमंत्री तथा पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने विवादित…
सुप्रीम कोर्ट

प्राइवेट लैब मुफ्त करें कोरोना टेस्ट, सरकार जारी करे निर्देश : सुप्रीम कोर्ट

Posted by - April 8, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोना वायरस के देश में बढ़ते संक्रमण के बीच सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को केंद्र को महत्वपूर्ण निर्देश…