शरीर में आयरन की कमी दूर करते हैं ये खाद्य पदार्थ

1372 0

हेल्थ डेस्क.   आयरन हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन बनाने में मदद करता है. इसकी कमी से हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा में आ जाती है. जिससे आपको अत्यधिक थकान, सिरदर्द और चक्कर आना, श्वसन सम्बन्धी बीमारियां, कमज़ोर इम्यून सिस्टम आदि परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही बच्चों में बचपन के दौरान बुद्धि का विकास की गति धीमे होने की भी समस्या भी हो जाती है. इसलिए जरूरी है कि आपके शरीर में आयरन की आवश्यक मात्र बनी रहे. जिसके लिए सबसे जरूरी है सही डाइट का होना. आप अपनी डाइट में सही खाद्य पदार्थों को शामिल करके भी इस बिमारी से बच सकते हैं.

विंटर में त्वचा को जवां व खुबसूरत बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

चुकन्‍दर

एनीमिया की कमी आज के वक्त में हर किसी को है, ऐसे में आप चुकन्‍दर जरुर खाएं. चुकन्‍दर से हीमोग्लोबिन बढ़ता है, इसकी पत्तियों में भी काफी अधिक मात्रा में आयरन होता है. ऐसे में चुकन्‍दर खाने से एनीमिया से काफी हद तक मदद मिलती है.

ब्रोकली 

स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए हमें दैनिक आहार में आयरन युक्त ऐसे ही खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. ऐसे ही गुण हैं ब्रोकली में. ब्रोकली आपके स्वास्थ्य को कई प्रकार से फायदा पहुंचाती है. ब्रोकली में विटामिन-सी, विटामिन-बी , आयरन, फोलेट, जिंक और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होती है.

मेवे और बीज 

मेवे और बीज अपने आहार में शामिल कर आप आयरन की कमी से जूझ सकते हैं. इसके लिए मूंगफली, काजू, सूरजमुखी के फूल, कद्दू के बीज, अखरोट, बादाम, अलसी के बीज, शीया सीड वगैरह को अपने आहार में शामिल करें और आयरन की कमी (Iron deficiency) को दूर करें.

अनार, संतरा, सेब

अनार में मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन सी के अलावा आयरन भी अच्छी मात्रा में होता है. एक गिलास गुनगुने दूध में दो चम्मच अनार पाउडर डालकर पीने से हीमोग्लोबिन बढ़ाया जा सकता है. सेब में हर तरह के पोषक तत्व होते हैं. यह फल आयरन का एक प्रमुख स्रोत है. वहीं, विटामिन-सी से भरपूर संतरा हमारे शरीर में लौह-तत्व को बढ़ाने में मदद करता है.

पालक

पालक आयरन, विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है. यह हमारे प्रतिरक्षा तंत्र, हीमोग्लोबिन को बढ़ावा देता है, साथ ही एनीमिया को रोकने में मदद करता है.

अंजीर

अंजीर में विटामिन ए, बी1, बी2, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैगनीज, सोडियम, पोटेशियम और क्लोरीन पाया जाता है. दो अंजीर रात को पानी में भिगोकर, सुबह उसका पानी पीने और अंजीर खाने से हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाया जा सकता है.

अमरुद

अमरुद खाना हर किसी को पंसद होता है कुछ लोग कच्चा खाते हैं तो कुछ पका हुआ इसे आप सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं. ध्यान रहे की आप जो अमरुद खाएं वो पका हुआ होगा तो वो आपको पौष्टिक ज्यादा देगा. अमरुद महिलाओं के लिए लाभदायक होता है और इससे आपकी एनीमिया की कमी अच्छी तरह से पूरी हो जाती है.

Related Post

न्यूयॉर्क में ऋषि कपूर से मिले उमेश शुक्ला, सोशल मीडिया पर फोटो की शेयर

Posted by - June 11, 2019 0
इंटरटेनमेंट डेस्क। उमेश शुक्ला लेखक अभिजात जोशी और सौम्या जोशी के साथ हाल ही में दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर से…