विंटर में त्वचा को जवां व खुबसूरत बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

1486 0

लाइफस्टाइल डेस्क.  सर्दियों में त्वचा की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. सर्द हवाएं हमारे स्किन की नमी को खत्म कर देती हैं जिससे त्वचा में रूखापन आ जाता है और वो मुरझाई सी नजर आती है. इसी वजह से हमारी खूबसूरती कहीं खो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि आप घर पर ही कुछ असरदायक टिप्स को अपनाकर अपनी छिपी हुई जवां व खुबसूरत त्वचा को फिर से उभारे. चलिए आज हम आपको कुछ विंटर स्किनकेयर टिप्स बताते हैं जिन्हें फॉलो करके आप सर्दियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पा कर फिर से सुन्दर दिख सकेंगी.

घोड़े पर सवार सलमान खान ने शेयर की अपनी शर्टलेस फोटो

1- खुद को रखें हाइड्रेट

सर्दी हो या गर्मी पानी हमेशा ही पीना चाहिए. हाइड्रेशन स्वस्थ और कोमल त्वचा के लिए बहुत जरूरी है. इसलिए अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. निर्जलीकरण न केवल त्वचा के लिए बुरा है बल्कि यह आपके पाचन तंत्र को भी प्रभावित कर सकता है.

2- सनस्क्रीन का यूज

गर्मियों में तो लोग अक्सर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन सर्दियों में इसकी जरूरत नहीं समझते, जबकि सूरज की किरणें सर्दियों में स्किन को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं. अक्सर लोग धूप सेंकते हैं और उसकी वजह से स्किन टैनिंग तो होती ही है वो बेजान भी हो जाती है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि सर्दियों में सनस्क्रीन का यूज किया जाए.

3- चेहरे की क्लीनिंग, मॉइश्चराइजिंग और स्क्रबिंग

दिन भर की धूल और प्रदूषण के असर को खत्म करने के लिए त्वचा की सही तरह से सफाई करना जरूरी है.इसके लिए दिन में दो बार किसी अच्छे मेडिकेटेड फेस वॉश से चेहरा साफ करें. मृत त्वचा को हटाने के लिए माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल करें, लेकिन हफ्ते में तीन बार से ज्यादा न करें. इन दिनों शुष्क हवा सबसे पहले त्वचा की नमी को नष्ट करती है. इससे त्वचा में खिंचाव और रूखापन पैदा हो जाता है. ऐसे में अपने चेहरे पर ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर पर ही किसी अच्छे बॉडी लोशन या मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें. यह त्वचा के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करता है.

4-सही डाइट 

चाहे कोई भी मौसम हो त्वचा का ख्याल रखना है तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि संतुलित खाना खाया जाए. सर्दियों के दौरान अपनी त्वचा को नमीयुक्त और स्वस्थ बनाए रखने के लिए स्वस्थ आहार लेना बहुत जरूरी है. फल और सब्जियां ज्यादा खाने चाहिए. ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर आहार भी लेना चाहिए. सर्दियां हैं तो खूब गाजर, पालक, मेथी, सरसों, नींबू जैसी चीजें खाने में शामिल करें. जूस पीएं.

 

 

 

 

 

 

Related Post

हाईड्रोक्सिलक्लोरोक्वीन दवा के निर्यात पर प्रतिबंध

केंद्र सरकार ने हाईड्रोक्सिलक्लोरोक्वीन दवा के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया

Posted by - March 25, 2020 0
नई दिल्ली । केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने में सहायक आधार दवा हाइड्रोक्सिलक्लोरोक्वीन तथा इससे निर्मित अन्य दवाओं…
कांग्रेस

सीएम-माया को लेकर EC के फैसले बोली कांग्रेस, क्या मोदी जी के खिलाफ आयोग करेगा कार्रवाई?

Posted by - April 15, 2019 0
नई दिल्ली । लोकसभा चुनाव से पहले लगातार नेताओं के विवादित बयान सामने आते जा रहे हैं। इसी बीच सीएम…
संजय राउत

सत्ता के लिए अजित ने दिया धोखा, शरद पवार का कोई लेना-देना नहीं : संजय राउत

Posted by - November 23, 2019 0
मुंबई। महाराष्ट्र में रातों रात बाजी पलट गई है। शनिवार को देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में भाजपा और राष्ट्रवादी कांग्रेस…
राज्यसभा के मार्शल वर्दी पर विवाद

राज्यसभा के मार्शल वर्दी पर विवाद, पूर्व सेना प्रमुख और केंद्रीय मंत्री ने जताया विरोध

Posted by - November 19, 2019 0
नई दिल्ली। राज्यसभा के 250वें सत्र के प्रारंभ होने पर आसन का नजारा कुछ बदला सा लग रहा था। यह…