विंटर में त्वचा को जवां व खुबसूरत बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

885 0

लाइफस्टाइल डेस्क.  सर्दियों में त्वचा की देखभाल करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. सर्द हवाएं हमारे स्किन की नमी को खत्म कर देती हैं जिससे त्वचा में रूखापन आ जाता है और वो मुरझाई सी नजर आती है. इसी वजह से हमारी खूबसूरती कहीं खो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि आप घर पर ही कुछ असरदायक टिप्स को अपनाकर अपनी छिपी हुई जवां व खुबसूरत त्वचा को फिर से उभारे. चलिए आज हम आपको कुछ विंटर स्किनकेयर टिप्स बताते हैं जिन्हें फॉलो करके आप सर्दियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पा कर फिर से सुन्दर दिख सकेंगी.

घोड़े पर सवार सलमान खान ने शेयर की अपनी शर्टलेस फोटो

1- खुद को रखें हाइड्रेट

सर्दी हो या गर्मी पानी हमेशा ही पीना चाहिए. हाइड्रेशन स्वस्थ और कोमल त्वचा के लिए बहुत जरूरी है. इसलिए अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. निर्जलीकरण न केवल त्वचा के लिए बुरा है बल्कि यह आपके पाचन तंत्र को भी प्रभावित कर सकता है.

2- सनस्क्रीन का यूज

गर्मियों में तो लोग अक्सर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन सर्दियों में इसकी जरूरत नहीं समझते, जबकि सूरज की किरणें सर्दियों में स्किन को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं. अक्सर लोग धूप सेंकते हैं और उसकी वजह से स्किन टैनिंग तो होती ही है वो बेजान भी हो जाती है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि सर्दियों में सनस्क्रीन का यूज किया जाए.

3- चेहरे की क्लीनिंग, मॉइश्चराइजिंग और स्क्रबिंग

दिन भर की धूल और प्रदूषण के असर को खत्म करने के लिए त्वचा की सही तरह से सफाई करना जरूरी है.इसके लिए दिन में दो बार किसी अच्छे मेडिकेटेड फेस वॉश से चेहरा साफ करें. मृत त्वचा को हटाने के लिए माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल करें, लेकिन हफ्ते में तीन बार से ज्यादा न करें. इन दिनों शुष्क हवा सबसे पहले त्वचा की नमी को नष्ट करती है. इससे त्वचा में खिंचाव और रूखापन पैदा हो जाता है. ऐसे में अपने चेहरे पर ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर पर ही किसी अच्छे बॉडी लोशन या मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें. यह त्वचा के लिए सुरक्षा कवच की तरह काम करता है.

4-सही डाइट 

चाहे कोई भी मौसम हो त्वचा का ख्याल रखना है तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि संतुलित खाना खाया जाए. सर्दियों के दौरान अपनी त्वचा को नमीयुक्त और स्वस्थ बनाए रखने के लिए स्वस्थ आहार लेना बहुत जरूरी है. फल और सब्जियां ज्यादा खाने चाहिए. ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर आहार भी लेना चाहिए. सर्दियां हैं तो खूब गाजर, पालक, मेथी, सरसों, नींबू जैसी चीजें खाने में शामिल करें. जूस पीएं.

 

 

 

 

 

 

Loading...
loading...

Related Post

सोमवार को पाक पीएम तो मंगलवार को भारत के पीएम से ट्रंप करेंगे मुलाकात

Posted by - September 21, 2019 0
वाशिंगटन। पीएम मोदी के  ‘हाउदी मोदी’ कार्यक्रम का हिस्सा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शामिल होंगे।भारत और पाकिस्तान के नेताओं के…
बाबा विश्वनाथ मंदिर गर्भगृह

कोरोना वायरस इफेक्ट : बाबा विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में इंट्री पर लगी रोक

Posted by - March 17, 2020 0
वाराणसी। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अब काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश पर प्रतिबन्ध लगा…