आशुतोष टंडन

जन विश्वास जीतते हुये सीवर नेटवर्क संबंधी शिकायतों जल्द हो निस्तारण: आशुतोष टंडन

159 0

लखनऊ। यूपी के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने गुरुवार को सीवेज ट्रीटमेंट प्रणाली, संबंधित इन्फ्रास्टेक्चर व सीवर नेटवर्क का संचालन कार्य की समीक्षा बैठक की। मंत्री ने इस दौरान उसके रख-रखाव व प्रबंधन हेतु सुवेज इण्डिया लखनऊ द्वारा One City One Operator के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों से रूबरू हुए।

टीम सीवर लाइन को वैज्ञानिक रूप से ठीक करने में लगे

बैठक में श्री टंडन ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि एक टीम होनी चाहिये जो प्रतिदिन की शिकायतों को निस्तारित करे। उन्होंने कहा कि सुवेज इण्डिया द्वारा आज जो छह इमरजेंसी वेहिकल जो लांच किये गये हैं उसके द्वारा जनता को राहत मिले। दूसरी टीम सीवर लाइन को वैज्ञानिक रूप से ठीक करने में लगे। प्रिवेन्टिव मेनटेनेन्स पर सिस्टम पर कार्यों को किया जाये। जो नाले उपर से ओवर फ्लो कर रहे हैं उनको शत प्रतिशत टैपिंग करना शुरू करें। तीसरा मैन पावर और मशीनों के बारे में आगे तीन महीनों में किये जाने वाले कार्यों के बारे में मंत्री को अवगत कराया। जल संस्थान ने बताया कि जनवरी से कार्यों में तेजी आई है जिससे जनता को राहत मिलनी प्रारम्भ हो गयी है।

जो नाले ओवर फ्लो गोमती नदी में आ रहा था उसे बंद कर दिया 

सुवेज इण्डिया द्वारा यह बताया कि जो नाले ओवर फ्लो गोमती नदी में आ रहा था उसे बंद कर दिया गया है। रिएक्टरों/कीचड़ नाली की क्षतिग्रस्त एचडीपीई पाइपों की मरम्मत की गई है। प्रवेश मार्ग से फुटपाथ के लिए पेंटिंग का काम शुरू कर दिया गया है। छह इमरजेंसी वेहिकल को लखनऊ शहर की सीवेज सफाई हेतु 24 घंटे सातों दिन लगा दिया गया है। रोबोटिक क्लीनिंग द्वारा कार्य को जल्द और सिस्टमैटिक तरीके से किया जा रहा है। अभी तक 976 का स्टाफ एस.टी.पी., सीवर नेटवर्क और पंपिंग स्टेशन हेतु रखा जा चुका है। मैनवल स्क्रिवेजिंग न करते हुये रोबोटिक क्लीनिंग द्वारा सफाई का कार्य किया जा रहा है। लखनऊ के समस्त सात जोनों हेतु पांच से 10 रोबोटिक मशीनें मगाई गई है। लखनऊ का समस्त सीवरेज नेटवर्क GIS सिस्टम पर है। जिसमें प्रत्येक पाइप को देखा जा सकता है कि कहां से कहां तक जा रहा है।

सुवेज इण्डिया ने यह बताया गया कि आने वाले तीन महीनों में जी एस कैनाल और कुकरैल का पंप स्क्रीन, ट्रांसफारमर, केबल बदलने का कार्य किया जाना है। इसके साथ ही 1500 KBA का एडिशनल जनरेटर लगाया जाना है जिससे पावर कट में भी जनता की दिक्कतों को सामना ना करना पड़े।

मंत्री ने निर्देश दिये कि सीवेज संबंधी कार्यों में और तेजी लाई जाये तथा जल्द से जल्द जनता का विश्वास जीतते हुये उनकी ​शिकायतों का निस्तारण किया जाये। इस दौरान प्रमुख सचिव, नगर विकास मनोज कुमार सिंह, निदेशक जल निगम विकास गोठियाल, जनरल मैनेजरएस के वर्मा, सुवेज इण्डिया के निदेशक श्याम जी भान, जी. शशिधर, अरविंद कुमार शर्मा व राजेश मठपाल मौजूद थे।

Loading...
loading...

Related Post

parkash javedkar

छत्तीसगढ़, झारखंड में लगातार बढ़ती नक्सली गतिविधि चिंता का विषय: जावड़ेकर

Posted by - April 4, 2021 0
नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने छत्तीसगढ़ (Naxalite Activity in Chhattisgarh) में नक्सली हमले में जान गंवाने वाले जवानों…