महिलाओं के टेस्ट

30 वर्ष की उम्र के बाद महिलाओं के लिए ये सभी टेस्ट होते हैं बेहद जरुरी

261 0

हेल्थ डेस्क। बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं और पुरुषों में बिमारियों का होना सभी के लिए एक आम बात सी लगती है। लेकिन इन बिमारियों हमारे जिंदगी पर बुरा असर पड़ता है। वैसे तो आज हम केवल बढ़ती उम्र में महिलाओं से जुडी समस्याओं और बिमारियों की बात कर रहे है।

बता दें कि सभी महिलाएं अपने-अपने घरों में रीढ़ की हड्डी के सामान होती है, इसलिए परिवार में महिलाओं का स्वस्थ होना बेहद जरुरी होता है। ऐसे में महिलाओं को 30 वर्ष की उम्र के बाद कुछ जरूरी टेस्ट करवा लेना चाहिए। तो आइए जानते हैं कौन-कौन से हैं वो टेस्ट जो बढती उम्र में महिलाओं के लिए बेहद जरुरी होते है।

ब्रेस्ट कैंसर

स्तन कैंसर महिलाओं में होने वाली एक गंभीर समस्या है। इस बीमारी में प्रारंभिक लक्षणों का आभास नहीं हो पाता। स्तन कैंसर की जांच आपको हर तीन वर्ष में नियमित तौर पर करवानी चाहिए। इस जांच को महिलाएं मेमोग्राफी तकनीक से करवा सकती हैं।

स्किन की जांच

स्तन कैंसर की तरह महिलाओं के लिए स्किन कैंसर भी एक गंभीर बीमारी है। इससे बचने के लिए महिलाओं को इसकी जांच करवानी चाहिए। इससे आप समय रहते इसके खतरे से बच सकती हैं।

आंखों की जांच

समय समय पर आंखें की जांच तो हम सबको करवानी चाहिए। सिलाई, कढ़ाई से लेकर किचन का काम करने वाली महिलाओं के लिए तो यह और ज्यादा जरूरी हो जाता है। ऐसे में महिलाओं को नियमित तौर पर अपनी आंखों की जांच करवानी चाहिए।

कोरोना वायरस के चलते हॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म सीरीज ‘थॉर’ का विश्व टूर कैंसिल

ब्लडप्रेशर

ब्लडप्रेशर कई तरह की समस्याएं पैदा करता है। महिलाओं को नियमित तौर पर इसकी जांच करवाते रहनी चाहिए और इसे नियंत्रित रखना चाहिए। ऐसा नहीं करने से इसके चलते दूसरी समस्याएं बढ़ सकती हैं।

पेल्विक एग्जाम

30 की उम्र को पार करने के बाद आपको पेल्विक एग्जाम की जांच जरूर करवानी चाहिए। यह जांच यूटरस की सही स्थिति का पता लगाने के लिए किया जाता है।

कोलेस्ट्रॉल

शरीर में खून में कॉलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करवाना बेहद जरूरी है। इनका असामान्य होना, कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बना सकता है।

पैप टेस्ट

इसके अलावा आपको पैप टेस्ट हर साल करवाना चाहिेए। यह जांच सर्वाइकल कैंसर को पता करने के लिए किया जाता है। टेस्ट पॉजिटिव आने पर समय रहते प्राथमिक स्टेज में ही इसका इलाज करवाना जरूरी होता है।

Loading...
loading...

Related Post

मुंबई सागा

फिल्म ‘मुंबई सागा’ के एनकाउंटर स्पेशलिस्ट इमरान हाशमी का फर्स्ट लुक जारी

Posted by - February 6, 2020 0
मुंबई। फिल्म निर्देशक संजय गुप्ता अपनी गैंगस्टर ड्रामा फिल्म ‘मुंबई सागा’ की शूटिंग में व्यस्त हैं। जॉन अब्राहम और इमरान…