आशुतोष टंडन

लखनऊ को स्वच्छ और सुन्दर बनाने में योगी सरकार पूरी तरह संवेदनशील : आशुतोष टंडन

169 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने गुुरुवार को राजधानी लखनऊ स्थित समतामूलक चौराहे पर 77 कूड़ा निस्तारण वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। सीवर सफाई कार्य के लिए आपातकालीन मोबाइल वैन, जेटिंग मशीन व मानव रहित रोबोटिक एक्सवेन्जर मशीनों से कराने की जिम्मेदारी सुवेज इण्डिया प्रालि को सौंपी गई है।

कूड़ा निस्तारण व सीवर सफाई के लिए 77 वाहनों को मंत्री ने हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

इस अवसर पर श्री टंडन ने बताया कि लखनऊ महानगर के अन्तर्गत आने वाले 110 वार्डों के कूड़ा निस्तारण व सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से 10 टाटा योद्धा टिपर वाहन कार्य करेंगी। इसके साथ ही ये वाहन नगर निगम के पुराने हो चुके कन्डम वाहनों के स्थान पर प्रयुक्त किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार एन्टी लार्वा मशीन एवं सोनालिका डीजे नगरीय क्षेत्र में वेक्टर जनित रोगों से बचाव हेतु तथा शासन व प्रशासन द्वारा समय-समय पर प्रस्तावित कार्यक्रमों में इनका उपयोग किया जायेगा। इस एंटी लार्वा मशीन से मच्छर जनित रोगों की रोकथाम में विशेष सहयोग मिलेगा। क्रय किये गये पावर ट्रक 439 ट्रेक्टर और ट्राॅली तथा फार्मा ट्रैक 6055 ट्रेक्टर विद ट्राॅली का उपयोग डिफेंस एक्सपो आयोजन के स्थल पर मलबा निस्तारण के साथ ही कान्हा उपवन/राधा उपवन और उद्यान विभाग में हार्टिकल्चर कार्य के लिए उपयोग किया जायेगा।

डिफेंस एक्सपो-2020 के सफल आयोजन हेतु नगरीय ठोस अपशिष्ट के निस्तारण व सफाई के लिए नगर निगम तैयार

नगर विकास मंत्री ने बताया कि टाटा ए.सी.ई. हाॅपर टिपर वाहन लखनऊ महानगर क्षेत्र के घनी आबादी वाले वार्डों में और शहर की संकरी गलियों में कूड़ा व अपशिष्ट निस्तारण कार्य में उपयोग होगा। इससे संकरी गलियों में साफ-सफाई बेहतर होगी। उन्होेंने बताया कि पड़ाव घरों से अपशिष्ट की उठान के लिए स्किड स्टेयर लोडर (रोबोट) के माध्यम से स्वच्छता का जोनवार कार्य कराये जा रहे हैं।

आवारा पशुओं के नियंत्रण हेतु टाटा-909 कैटिल कैचिंग वाहन का उपयोग कर नियमित रूप से अभियान चलेगा

इसी प्रकार लखनऊ नगर क्षेत्र के अन्तर्गत आवारा पशुओं के नियंत्रण हेतु टाटा-909 कैटिल कैचिंग वाहन का उपयोग नियमित रूप से अभियान चलाकर किया जायेगा। श्री टंडन ने कहा कि प्रदेश की राजधानी लखनऊ को स्वच्छ और सुन्दर तथा सफाई बनाने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। इस मामले में राज्य सरकार पूरी तरह संवेदनशील है। उन्होंने नागरिकों से भी अपील की है। कि वे लखनऊ को अच्छा और साफ-सुथरा बनाने में अपनी भागीदारी निभाएं।

डिफेंस एक्सपो-2020 में देश-विदेश के उद्यमियों के साथ ही बड़ी संख्या में नागरिक लेंगे भाग

नगर विकास मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि नगर निगम लखनऊ के माध्यम से वृहद स्तर पर नगरीय ठोस अपशिष्ट के निस्तारण और सफाई व्यवस्था के लिए एक प्रभावी कार्ययोजना बनायी गयी है। उन्होंने कहा कि आगामी माह लखनऊ में होने वाले पांच दिवसीय डिफेन्स एक्सपो के सफल आयोजन में नगर निगम द्वारा सफाई व्यवस्था का युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है। इस आयोजन में बड़ी संख्या में जनमानस द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा। इस आयोजन में देश-विदेश के उद्यमियों के साथ ही बड़ी संख्या में नागरिक भाग लेंगे।

श्री टंडन ने कहा कि आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था इस प्रकार की जा रही है कि भविष्य में भी नगर साफ-सुथरा व सुन्दर बना रहे। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि स्वच्छता की दृष्टि से लखनऊ नगर को विश्व स्तरीय बनाये जाने की कार्रवाई की जा रही है।

Loading...
loading...

Related Post

योगी आदित्यनाथ

एनआरसी मुद्दे पर एकजुटता का प्रदर्शन कर, सरदार पटेल को दें सच्ची श्रद्धांजलि: योगी

Posted by - December 15, 2019 0
लखनऊ। लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्यतिथि पर रविवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जीपीओ पार्क स्थित…