बेर का लब्दो

‘बेर का खट्टा-मीठा लब्दो’ की बहुत ही आसान रेसिपी

2400 0

लाइफस्टाइल डेस्क। ऐसे कई सारे आइटम्स होते हैं जिन्हे हम एक बार बना कर कई दिनों तक खा सकते हैं। इन्हीं में से एक ‘बेर का खट्टा-मीठा लब्दो’ भी है जिसे हम एक बार बनाएं और कई दिनों तक आराम से खा सकते हैं। साथ ही यह काफी टेस्टी भी होता हैं तो आपको इसे खाने और रखने में कोई हर्ज भी नहीं होगा। तो चलिये बिना देर किए जान लेते हैं कि कैसे बंता है ये ‘बेर का खट्टा-मीठा लब्दो’….

सामग्री

सूखे बेर- 250 ग्राम, गुड़- 1 कप, नमक- 1/4 टीस्पून, काला नमक- 1/4 टीस्पून, लाल मिर्च पाउडर- 1/2 टीस्पून, भूना जीरा- 1/4 टीस्पून, पानी- 3-4 कप

‘कॉर्न पालक साग’ बनेगा सभी की पसंद, मिलेगी जमकर तारीफ

विधि

बेर को धो लें। अब कुकर में गुड़, पानी, नमक, जीरा और लाल मिर्च पाउडर डालकर लगातार चलाते हुए एक तार की चाशनी बना लें। अब इसमें बेर डालें और ढक्कन लगाकर हाई से मीडियम फ्लेम में 7-8 सीटी आने तक पका लें। जब कुकर ठंडा हो जाए तभी उसे खोलें।

अगर उसमें पानी है तो उसे चलाते हुए पानी सुखा लें। अब तैयार है बेर का लब्दो। आप इसे कभी भी खा सकते हैं। आप इसे एयर टाइट कंटेनर में डालकर फ्रिज में एक महीने तक खा सकते हैं।

Related Post

कांग्रेस का सत्याग्रह

नागरिकता कानून: कांग्रेस का सत्याग्रह है आज, राहुल-प्रियंका ने लोगों से की ये अपील

Posted by - December 23, 2019 0
नई दिल्ली। कांग्रेस ने संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ और प्रदर्शनकारी छात्रों के समर्थन में सोमवार को दिन में सत्याग्रह…
संजय मांजरेकर कमेंटरी पैनल से आउट

पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर को कमेंटरी पैनल से आउट, नाखुश थी BCCI

Posted by - March 14, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए बीसीसीआई ने आईपीएल को स्थगित व भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज को…