Drug

आज के दिन क्यों मनाया जाता है विश्व ड्रग दिवस?

58 0

नई दिल्ली: नशीली दवाओं (Drug) के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ आज 26 जून के दिन अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसे विश्व ड्रग दिवस (World Drug Day) के रूप में भी जाना जाता है। दुनिया को नशीली दवाओं के दुरुपयोग से मुक्त कराने के लिए आज के दिन कार्रवाई और सहयोग को मजबूत करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है, इससे की अवैध दवाओं की बड़ी समस्या के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके।

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2022 का विषय है। अफगानिस्तान और यूक्रेन में व्यापक मानवीय संकटों के मद्देनजर चुना गया है, यहां तक ​​​​कि COVID-19 महामारी एक प्रमुख वैश्विक स्वास्थ्य संकट बना हुआ है। संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 7 दिसंबर, 1987 को संकल्प 42/112 को अपनाया। 26 जून को प्रतिवर्ष सभी सदस्य देशों में मादक द्रव्यों के सेवन और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

भारत में कोविड की चौथी लहर, सक्रिय मामले बढ़े, देखें नए आंकड़े

इसका उद्देश्य नशीली दवाओं के दुरुपयोग से मुक्त एक अंतरराष्ट्रीय समाज के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्रवाई और सहयोग को मजबूत करना था। तारीख, 26 जून, को 18वीं-19वीं शताब्दी के एक प्रमुख चीनी राजनेता और दार्शनिक लिन ज़ेक्सू के अभियान को मनाने के लिए चुना गया था, जिन्होंने ब्रिटिश व्यापारियों द्वारा चीन में अवैध रूप से आयात किए गए लगभग 1.2 मिलियन किलोग्राम अफीम को नष्ट कर दिया (3 जून, 1839 से)। उनका अभियान 23 दिनों में समाप्त हो गया था।

सीएम योगी के हेलिकॉप्टर से टकराया पक्षी, कराई गई इमरजेंसी लैंडिंग

Related Post

हनी सिंह कंट्रोवर्सी: ‘कपड़े बदलते हुए कमरे में घुस गए और मुझे छुआ’, शालिनी तलवार ने ससुर पर लगाए गंभीर आरोप

Posted by - August 5, 2021 0
हनी सिंह अपने गानों को लेकर तो फैंस के बीच सुर्खियों में बने ही रहते हैं लेकिन इन दिनों वे…