कलाईयों का दर्द छूमंतर

ये पांच एक्सरसाइज आपके कलाईयों के दर्द को करेंगी छूमंतर

156 0

नई दिल्ली। लंबे वक्त तक कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने वालों के साथ-साथ बहुत ज्यादा बाइक चलाने से कलाईयों में दर्द हो सकती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना कलाईयों की ये सिंपल एक्सरसाइज कर सकते हैं।

दोनों कलाईयों को नीचे की ओर खींचे

पहले अपने हाथ को सामने लाकर सीधा करें। इसके बाद कलाईयों को नीचे की तरफ झुकाएं और फिर दूसरे हाथ से कलाई को नीचे की ओर खींचने की कोशिश करें। कलाई को करीब 20 से 30 सेकेंड खींचे रहें। ऐसे ही अपने दूसरे हाथ की कलाई के साथ भी करें। यह एक्सरसाइज आपकी कलाई की नसों को खोलने का काम करेगी और कलाई को आराम पहुंचाएगी।

टेनिस बॉल का करें यूज

अगर आपको कलाई में दर्द महसूस हो रहा है तो आप टेनिस बॉल का यूज कर सकते हैं। इस बॉल को हथेली में लेकर दबाएं। इससे आपकी थकावट भी कम होने लगेगी और आप फ्रेश महसूस करेंगे। यह एक्सरसाइज आपको रोजाना करनी चाहिए खासकर उन्हें जिन्हें रोज कंप्यूटर या लैपटॉप पर घंटों काम करना होता है।

आंवला बेहतरीन सुपरफूड और इसका जूस मोटापे को करेगा छूमंतर 

कलाई को चारों ओर घुमाएं

पहले मुट्टी बना लें। इसके बाद अपने हाथ को सामने लाएं और धीरे-धीरे इसे चारों ओर घुमाएं। इस एक्सरसाइज में आप पहले अपनी कलाई को घड़ी की तरह घुमाएं, फिर उल्टा घुमाना शुरु करें।

डंबल से कर सकते हैं एक्सरसाइज

कलाईयों को मजबूत करने के लिए 4-5 किलो के डंबल को हथेलियों पर रखें और फिर उंगलियों को अंदर की तरफ मोड़कर उसे पकड़े। उसे हथेली से कलाई तक रोल कराएं, फिर उंगलियों को वापस शुरुआती पोजिशन में ले जाएं। इसे कम से कम 10-15 बार करें। यह एक्सरसाइज आपकी कलाई को और मजबूत करने में मदद करेगी। इसे अपने डेली रूटीन में जरूर शामिल करें।

पहले मुट्ठी बनाएं और 4 से 5 सेकेंड के बाद खोलें

कलाई को आराम देने के लिए मुट्ठी बनाएं। जिसे आप करीब 4 से 5 सेकेंड के बाद खोलें और अपनी उंगलियों को खींचें। इस एक्सरसाइज से आपको उंगलियों पर भी असर होगा साथ ही उंगलियों का दर्द भी कम होगा। वह फिर से काम करने के लिए तैयार हो जाएंगी। उनमें किसी तरह की कोई थकावट महसूस नहीं होगी।

Loading...
loading...

Related Post

जनता कर्फ्यू

केरल में हाेगा ‘जनता कर्फ्यू’ का पालन : मुख्यमंत्री पी विजयन

Posted by - March 21, 2020 0
तिरुवनंतपुरम। केरल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के अनुरूप रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ का पालन किया जायेगा। मुख्यमंत्री पिनाराई…

अमरनाथ के लिए रेलवे का खास तोहफा, इस दिन से शुरू होगी स्पेशल ट्रेन

Posted by - June 27, 2019 0
नई दिल्ली। बाबा भोलेनाथ के द्वार जाने वाले श्रद्धालुओं को रेलवे ने स्पेशल ट्रेन चलाकर तोहफा दिया है. अमरनाथ यात्रा…
नेटफ्लिक्स

भारत में बढ़ते स्मार्टफोन और इंटरनेट के उपयोग को देखते हुए जल्द सस्ता हो सकता है नेटफ्लिक्स

Posted by - December 12, 2019 0
नई दिल्ली। नेटफ्लिक्स इंक भारत में लंबी सदस्यता योजनाओं का परीक्षण कर रहा है। इस वजह यह है कि अत्यधिक…