प्रकाश जावडेकर

प्रकाश जावड़ेकर ने गिनाईं मोदी सरकार की छह माह की उपलब्धियां

506 0

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर शनिवार को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले छह महीने की बड़ी उपलब्धियों को गिनाया। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 हटाने के बाद कश्मीर में आतंकवाद पर प्रभावी नियंत्रण हुआ। अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को शांतिपूर्वक स्वीकार किए जाना सरकार बड़ी उपलब्धि है। जावड़ेकर ने कहा कि इन छह महीनों में देश के विकास और सुरक्षा को लेकर कई अहम फैसले किए गए है। सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में ‘देशहित पहले’ की नीति पर आगे बढ़ रही है और देश तरक्की के रास्ते पर तेजी से चल रहा है।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए हटाकर शांति का मार्ग प्रशस्त किया

सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा कि छह महीने के दौरान जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए हटाकर शांति का मार्ग प्रशस्त किया है। पिछले चार महीने में कश्मीर में आतंकवाद बेहद कम है। पहले आतंकवाद हावी होता था। यह बड़ा बदलाव इस दौरान आया है और वहां जनजीवन सामान्य है। अब जम्मू-कश्मीर में भी विकास के नए रास्ते खुले हैं। मंत्री ने कहा कि पिछले छह महीने में संसद के दोनों सत्रों में पहली बार सबसे अधिक काम हुआ है। सरकार ने तीन तलाक बिल पास कराकर मुस्लिम महिलाओं को न्याय दिलाया। अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सभी समुदायों ने स्वीकार किया। बीते छह महीने में राफेल लड़ाकू विमान लाकर और रक्षा उपकरणों की खरीद का फैसला कर सरकार ने देश की सुरक्षा मजबूत करने का प्रयास किया है।

प्रकाश राज बोले- भारत की अर्थव्यवस्था ICU में, सरकार हम किससे करें सवाल- नेहरू से या टीपू सुल्तान से? 

जावड़ेकर ने कहा कि वैश्विक आर्थिक मंदी का भारत पर मामूली असर पड़ा

जावड़ेकर ने कहा कि वैश्विक आर्थिक मंदी का भारत पर मामूली असर पड़ा है, लेकिन सरकार ने इससे उबरने को प्रयास तेज किए हैं। सरकार ने आर्थिक मोर्चे पर बैंकों के विलय, उद्योगों के लिए कर्ज माफी योजना और सार्वजनिक क्षेत्रों में विनिवेश जैसे बड़े फैसले लेकर भारतीय अर्थव्यवस्था की गति बरकरार रखी। आज भारत न्यूनतम कॉरपोरेट टैक्स दर वाले देश के तौर पर उभरा है, जिससे वैश्विक निवेशकों में नई उम्मीद जगी है।

पीएम मोदी ने अपनी विदेशी यात्राओं के दौरान अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत की बात को प्रमुखता से रखा

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी ने अपनी विदेशी यात्राओं के दौरान अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत की बात को प्रमुखता से रखा, जिससे दुनियाभर में देश की छवि मजबूत हुई है। जिस तरह पिछले कार्यकाल में स्वच्छ भारत अभियान के जरिये देशवासियों की आदतों में बदलाव की कोशिश की गई। उसी तरह दूसरे कार्यकाल में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान को तेज किया गया है। देश तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है, इसका अहसास देशवासियों को है और आने वाले दिनों में भी सरकार संवेदनशीलता से देश हित में आवश्यक निर्णय लेती रहेगी।

Related Post

bio energy projects

‘नगर सफ़ाई महाभियान’ में माननीयों का योगदान और श्रमदान निरंतर प्रार्थनीय है: नगर विकास मंत्री

Posted by - July 21, 2023 0
लखनऊ। सफाई एक निरंतर चलने वाला कार्य है, इसमें सबका सहयोग हमेशा प्रार्थनीय है। नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके…
Mayawati

राष्ट्रपति व पीएम के यूपी दौरे के दौरान कानपुर हिंसा भड़कना दुःखद: Mayawati

Posted by - June 4, 2022 0
लखनऊ: कानपुर हिंसा (Kanpur Violence) को लेकर विपक्ष लगातार योगी सरकार पर हमला बोल रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन…
निर्भया केस

निर्भया केस: आरोपी पवन गुप्ता की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज, माना बालिग

Posted by - January 20, 2020 0
नई दिल्ली। निर्भया के एक आरोपी पवन गुप्ता के द्वारा दायर याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी तथा पवन…
SS Sandhu

मुख्य सचिव ने उत्तराखण्ड भूस्खलन न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र की प्रगति की समीक्षा की

Posted by - January 5, 2024 0
देहरादून: मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु (SS Sandhu) ने शुक्रवार को सचिवालय में उत्तराखण्ड भूस्खलन न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र की प्रगति…