आंवला बेहतरीन सुपरफूड

आंवला बेहतरीन सुपरफूड और इसका जूस मोटापे को करेगा छूमंतर

243 0

नई दिल्ली। मोटापे को लेकर आजकल कर कोई परेशान रहता है कि कैसे वजन कम किया जाए? वजन कम करने के लिए सही फूड का चुनाव और व्यायाम दोनों जरूरी है। यदि आप फैट कम करना चाहते हैं तो आपको आपनी डायट में आंवला जूस को शामिल करना चाहिए।

इसमें कोई शक नहीं है कि आंवला कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है। उच्च मात्रा में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल्स से भरपूर आंवला विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है। वजन घटाने में आंवला बहुत मदद कर सकता है। इसके साथ ही ये चेहरे की झाइयों और बालों के लिए भी अच्छा है। आंवला का जूस आप जितना अधिक सेवन करेंगे उतनी कैलोरी कम होगी।

मूली हमारी त्वचा और बालों की देखभाल के लिए है लाभदायक, जानें इसके लाभ

पेट की अतिरिक्त वसा कम करने के लिए आंवला बेहतरीन सुपरफूड है। इसमें मौजूद विटामिन सी प्रतिक्षा प्रणाली को मजबूत करते हुए विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसके अलावा सूजन को कम करते हुए मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।

आंवला में अच्छे हाइपोलिपिडेमिक गुण भी होते हैं। इसके कारण फैटी लिवर और कोलेस्ट्रॉल से जुड़े लक्षणों को घटाते हैं और मोटापे को घटाने में मदद करते हैं। जल्दी नतीजे पाने के लिए आंवला का जूस मोटापे के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। फाइबर से भरपूर आंवला पाचन को नियंत्रित करता है। इसके अलावा पेट को ठीक रखने और कब्ज से लड़ने में मदद करता है। इससे आपको तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है।

आंवला शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करके डायबिटीज के कारण बढ़ने वाले वजन को कम करने में मदद करता है। वजन कम करने के लिए, आप अपनी डायट में रोजाना आंवले के रस को शामिल कर सकते हैं। 2-3 चम्मच आंवले का रस या पाउडर, गर्म पानी में मिलाकर प्रतिदिन सुबह खाली पेट सेवन करने से शरीर को आराम मिलता है।

Loading...
loading...

Related Post

गिरिराज ने किया आत्मसमर्पण

आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामले में गिरिराज ने किया आत्मसमर्पण, मिली जमानत

Posted by - May 7, 2019 0
 बेगूसराय। आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामले में मंगलवार यानी आज केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बेगूसराय की एक अदालत…
हेल्दी बॉडी

तेजी से वजन बढ़ाने के ये पांच उपाय, फॉलो किया तो मिलेगी हेल्दी बॉडी!

Posted by - February 19, 2020 0
नई दिल्ली। वजन बढ़ाने के उपायों में सबसे जरूरी है कि आपका मेटाबॉलिज्म तेज होना चाहिए। अगर आपका मैटाबॉलिज़्म तेज़…
न्यूज चैनलों को एडवाइजरी जारी

Ayodhya Verdict : सूचना और प्रसारण मंत्रालय न्यूज चैनलों को जारी की एडवाइजरी

Posted by - November 9, 2019 0
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या विवाद पर शनिवार को अपना ऐतिहासिक फैसला सुना दिया है। इसके बाद सूचना और…