Amla juice

आंवला बेहतरीन सुपरफूड और इसका जूस मोटापे को करेगा छूमंतर

992 0

नई दिल्ली। मोटापे को लेकर आजकल कर कोई परेशान रहता है कि कैसे वजन कम किया जाए? वजन कम करने के लिए सही फूड का चुनाव और व्यायाम दोनों जरूरी है। यदि आप फैट कम करना चाहते हैं तो आपको आपनी डायट में आंवला जूस को शामिल करना चाहिए।

इसमें कोई शक नहीं है कि आंवला कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है। उच्च मात्रा में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल्स से भरपूर आंवला विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है। वजन घटाने में आंवला बहुत मदद कर सकता है। इसके साथ ही ये चेहरे की झाइयों और बालों के लिए भी अच्छा है। आंवला का जूस आप जितना अधिक सेवन करेंगे उतनी कैलोरी कम होगी।

मूली हमारी त्वचा और बालों की देखभाल के लिए है लाभदायक, जानें इसके लाभ

पेट की अतिरिक्त वसा कम करने के लिए आंवला बेहतरीन सुपरफूड है। इसमें मौजूद विटामिन सी प्रतिक्षा प्रणाली को मजबूत करते हुए विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसके अलावा सूजन को कम करते हुए मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।

आंवला में अच्छे हाइपोलिपिडेमिक गुण भी होते हैं। इसके कारण फैटी लिवर और कोलेस्ट्रॉल से जुड़े लक्षणों को घटाते हैं और मोटापे को घटाने में मदद करते हैं। जल्दी नतीजे पाने के लिए आंवला का जूस मोटापे के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। फाइबर से भरपूर आंवला पाचन को नियंत्रित करता है। इसके अलावा पेट को ठीक रखने और कब्ज से लड़ने में मदद करता है। इससे आपको तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है।

आंवला शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करके डायबिटीज के कारण बढ़ने वाले वजन को कम करने में मदद करता है। वजन कम करने के लिए, आप अपनी डायट में रोजाना आंवले के रस को शामिल कर सकते हैं। 2-3 चम्मच आंवले का रस या पाउडर, गर्म पानी में मिलाकर प्रतिदिन सुबह खाली पेट सेवन करने से शरीर को आराम मिलता है।

Related Post

फेसबुक

फेसबुक हमारे समाज के लिए सिगरेट जैसा, इसको रेगुलेट करने की जरूरत : मार्क बेनिओफ

Posted by - January 2, 2020 0
नई दिल्ली। अमेरिकी सॉफ्टवेयर दिग्गज कंपनी सेल्सफोर्स के सीईओ मार्क बेनिओफ ने ने दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया साइट…
प्रियंका -स्मृति ईरानी

लोकसभा चुनाव 2019: एक्टर तो मैं हूं, नाटक न करें प्रियंका – स्मृति ईरानी

Posted by - April 22, 2019 0
अमेठी। राहुल गांधी का प्रचार करने के लिए सोमवार यानी आज कांग्रेस पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा अमेठी पहुंची। उन्होंने…
आईआईएलएम एकेडमी

किसी भी देश की आर्थिक वृद्धि के लिए पूंजी निर्माण अत्यन्त आवश्यक: अमरजीत सिंह

Posted by - January 18, 2020 0
लखनऊ। गोमती नगर स्थित आईआईएलएम एकेडमी ऑफ हायर लर्निंग में ‘‘प्राथमिक बाजार के मुद्दों में हाल के रूझान’’ विषय पर…